Weird News: मौत के बाद कब्र ही सबसे सकून की जगह होती है, ये लाइन आपने भी तो खूब सुनी होगी. लेकिन अगर आपसे कहा जाए कि कब्र में दफन मुर्दो को भी सुकून नहीं, उन्हें भी कब्रिस्तान में दफन रहने के लिए किराया भरना पड़ता है तो यह आपको सुनकर हैरानी होगी. हालांकि यह सच है.


दरअसल, अपनी खूबसूरती के लिए मशहूर रहा मध्य अमेरिकन देश ग्वाटेमाला में ऐसा होता है. जहां जगह की कमी के चलते कई बहुमंजिला कब्रिस्तानें बनाई गई हैं. यहां बहुमंजिला कब्रिस्तानों में कब्र के लिए हर माह शव के परिजनों को किराया भरना पड़ता है. अगर किसी रिश्तेदार की कब्र का मालिक एक महीने का किराया देने में समर्थ नहीं है, तो शव को उस कब्र से निकालकर सामूहिक कब्र में रख दिया जाता है. उसकी जगह दूसरे शव को कब्र में दफना दिया जाता है. इन कब्रों का किराया भी काफी महंगा है.


सिर्फ इतना ही नहीं, कब्रिस्तान में आपको कई ऐसे नजारे दिख जाएंगे. जैसे किराया न भरने के चलते कुछ शवों को कब्र से बाहर निकाल दिया गया. कई शव तो खड़े जैसे दिखते हैं जैसे इंतजार कर रहे हैं अपनी दो गज जमीन का. 


गरीबों के लिए होती हैं मुश्किलें 


दरअसल ग्वाटेमाला में जगह की कमी के चलते बहुमंजिला कब्रिस्तान का चलन है, जहां एक कब्र के ऊपर ही दूसरी कब्र बना दी जाती है. यहां लोग जीते जी अपनी कब्र के किराये का इंतज़ाम करते हैं, जबकि गरीब लोगों के लिए ये बहुत मुश्किल होता है. कब्रिस्तान में कुछ बाहर निकली हुई लाशें और कई मृत शरीर बैठे और खड़े भी दिखाई देते हैं.


प्रशासन का कहना है कि ज्यादा आबादी और कम जगह होने के चलते ऐसे नियम बनाने की मजबूरी है. प्रशासन ने हर शहर के बाहर एक सामूहिक ग्राउंड बनाया है जहां हर साल उन शवों को दफनाया जाता है जिनके परिजन समय पर किराया नहीं भर पाते.
 


ये भी पढ़ें: Watch Video: पाकिस्तान में आटे की एक-एक बोरी के लिए झड़प, दर-दर भटक रहे हैं लोग, देखें वीडियो