Guinea Explosion In Oil Terminal: अफ्रीकी देश गिनी (Guinea) की राजधानी कोनाक्री में सोमवार (18 दिसंबर) को तड़के एक तेल टर्मिनल पर विस्फोट हुआ. इस विस्फोट में 8 लोगों की मारे जाने की खबर है, जबकि अनेक लोग घायल हो गए हैं. कोनाक्री के एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने कहा कि विस्फोट की वजह से लोग हताहत हुए हैं. उन्होंने कहा कि वे अभी भी हताहत की गिनती की जा रही है.


रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक विस्फोट ने कोनाक्री शहर के कलौम जिले को हिलाकर रख दिया, जिससे आसपास के कई घरों की खिड़कियां उड़ गईं, जिससे सैकड़ों लोग इलाके से भागने को मजबूर हो गए. भीषण आग और काले धुएं का गुबार मीलों दूर से देखा जा सकता था. घटनास्थल पर अग्निशमन कर्मी पहुंचे, जहां पर आग पर काबू पाने की कोशिश की गई. इसके अलावा कई टैंकर ट्रक सैनिकों और पुलिस के साथ डिपो से जल्दी से घटनास्थल की ओर निकल गए. हालांकि, अभी तक सरकार की तरफ से किसी ने भी घटना को लेकर जवाब नहीं दिया है.


कई हजार गैलन स्टोरेज टैंक
गिनी की राजधानी कोनाक्री में विस्फोट कलौम प्रायद्वीप के पास स्थित शेल स्टोरेज टैंकों में हुआ. इस जगह पर वीवो एनर्जी (शेल की गिनी शाखा) के पास कई हजार गैलन स्टोरेज टैंक हैं, जो बंदरगाह और हवाई अड्डे के इस्तेमाल में काम आते हैं. स्थानीय अधिकारियों की मानें तो विस्फोट की वजह से दर्जनों लोग मारे गए हैं. आग लगने की वजह से कई लोग भाग गए है और आस-पास के इलाकों में आग फैल भी रही है.


ये भी पढ़ें: कोई कुछ बोला तो उसकी शामत आ जाएगी... दाऊद के साथ क्या हुआ, पाकिस्तान की वरिष्ठ पत्रकार ने किया खुलासा