श्रीलंका: गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में जगह बनाने के लिए कोलंबो में जुड़वां बच्चों को एक बार फिर इकट्ठा होने को कहा गया है. दरअसल स्टेडियम में इतनी बड़ी संख्या में जुड़वां बहन-भाई पहुंच गए कि आयोजकों को उनको गिनना ही मुश्किल हो गया.


रिकॉर्ड बनाने के लिए जुड़वां बच्चों का फोटो सेशन
आयोजकों का अनुमान था कि जुड़वां बच्चों के पांच हजार जोड़े इकट्ठा होंगे. मगर बड़ी संख्या में जुड़वां भाई-बहनों के पहुंचने से उनकी लंबी-लंबी कतारें लग गईं. आयोजकों के लिए भीड़ को नियंत्रित करना करना मुश्किल हो गया. मौके पर अफरातफरी मचने के चलते रजिस्ट्रेशन नहीं हो पाए. रजिस्ट्रेशन के लिए फोटो सेशन के साथ पांच मिनट इंतजार करने को कहा गया था, मगर उससे पहले ही अफरा तफरी मच गई.


श्रीलंका की 'ट्विन' नामी संस्था का दावा है कि उसके पास जुड़वां बच्चों के 14 हजार जोड़े रजिस्टर्ड हैं. रजिस्ट्रेशन के लिए फौज से जुड़वां भाइयों के जोड़े भी शामिल थे. 1999 में ताइवान ने 3961 जुड़वां, 37 तीन जुड़वां और चार जुड़वां जोड़ों को एक ही जगह इकट्ठा करने का रिकॉर्ड बनाया था.  और इसी रिकॉर्ड को तोड़ने के लिए एक बार फिर आयोजकों ने जुड़वां जोड़ों को बुलाने को कहा है.


हालांकि दो हफ्ते बाद ही पता चलेगा का उनका दावा वर्ल्ड रिकॉर्ड की कड़ी शर्तों का पालन कर पाया है या नहीं. आयोजकों का कहना है कि गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड की कड़ी शर्तों को अभी पूरा नहीं किया जा सका है. क्योंकि उनकी कोशिश थी जुड़वां बच्चों के पांच हजार जोड़ों को इकट्ठा करना. ऐसे में आयोजक एक बार फिर जुड़वां बच्चों को बुलाने की बात कह रहे हैं.