World Oldest Dog Bobi: पुर्तगाल (Portugal) में बॉबी (Bobi) नाम का एक फार्म डॉग एक बड़ी उपलब्धि हासिल कर चुका है. इसे गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स (GWR)  के तरफ से अब तक के सबसे उम्रदराज कुत्ते के खिताब से नवाजा गया है. बॉबी गुरुवार को 31 साल के हो चुका है और इसके मालिक ने कहा कि वे इस मौके को एक खास पार्टी के साथ मनाएंगे.


रेफिरो डो एलेंटेजो नस्ल के कुत्ते का जन्म 11 मई 1992 को हुआ था और वह पुर्तगाल के लीरा जिले में अपने मालिक लियोनेल कोस्टा के साथ रहता है. बॉबी की जन्मतिथि की पुष्टि Servico Medico-Veterinario do Municipio de Leiria (Leiria की नगर पालिका की पशु चिकित्सा चिकित्सा सेवा) के ओर की गई है. कुत्ते के मालिक ने आयोजित की जाने वाली पार्टी के बारे में भी जानकारी शेयर की.


जन्मदिन की पार्टी का आयोजन
गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स के अधिकारियों ने उन्हें बताया कि शनिवार को जन्मदिन की पार्टी के लिए 100 प्रशंसकों और दोस्तों को आमंत्रित किया गया है. इनमें दूसरे देशों के लोग भी शामिल हैं.उसे देखना उन लोगों को याद करने जैसा है जो हमारे परिवार का हिस्सा थे और दुर्भाग्य से अब यहां नहीं हैं, जैसे मेरे पिता, मेरे भाई या मेरे दादा-दादी जो पहले ही इस दुनिया को छोड़ चुके हैं. कुत्ते के मालिक कोस्टा ने गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स के अधिकारियों को बताया कि बॉबी उन पीढ़ियों का प्रतिनिधित्व करते हैं.


दुनिया भर के लोग मिलते है बॉबी से
लियोनेल कोस्टा ने कहा कि अतीत में उनके पास कई उम्रदराज कुत्ते थे, जिनमें बॉबी  की मां जीरा भी शामिल थी. बोबी की मां की मृत्यु 18 वर्ष की आयु में हो गई थी. हालांकि, उन्होंने कभी नहीं सोचा था कि उनका कोई कुत्ता अपने तीसवां दशक तक पहुंचेगा. कुत्ते को गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड खिताब से फरवरी में सम्मानित किया गया था. इसके बाद से बॉबी के लिए जीवन व्यस्त हो गया है.


इस पर कोस्टा ने कहा कि हमारे पास बहुत सारे पत्रकार आने लगे. दुनिया भर से लोग बोबी के साथ तस्वीरें लेने आते है. इनमे यूरोप के साथ-साथ अमेरिका और के भी लोग जापान से भी आ चुके है. बॉबी के मालिक ने कहा कि मेरा कुत्ता कुछ महीनों से अच्छे स्वास्थ्य में हैं. हालांकि हाल ही में उन्हें चेक-अप के लिए पशु चिकित्सक के पास ले जाया गया था.


ये भी पढ़ें:Monkeypox: ‘मंकीपॉक्स अब ग्लोबल हेल्थ इमरजेंसी नहीं’, विश्व स्वास्थ्य संगठन ने की घोषणा