गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स ने एक ऐसी महिला को नए रिकॉर्ड से सम्मानित किया है, जिसके प्रयास में उसने अपनी जान गंवा दी. अमेरिका की रेसिंग ड्राइवर जेसी कॉम्ब्स का नाम सबसे तेज रफ्तार से कार चलाने वाली महिला के तौर पर गिनीज बुक में दर्ज हो गया है. जेसी ने अगस्त 2019 में ये रिकॉर्ड बनाया था, जिसे गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स ने अब मान्यता दे दी है. इस रिकॉर्ड को कायम करने के प्रयास में ही जेसी दुर्घटना का शिकार हो गई थीं और उनकी जान चली गई थी.


841 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार हासिल की

दुनिया के कई हिस्सों में जेट पावर्ड कार के जरिए रिकॉर्ड बनाने की अक्सर कोशिशें होती रहती हैं. कार रेसर और टेलीविजन प्रेजेंटर जेसी ने भी पहले कई बार ये कोशिश की थी और उन्होंने दुनिया में सबसे तेज कार चलाने वाली महिला का रिकॉर्ड बनाया था.

27 अगस्त 2019 को जेसी ने अपनी जेट पावर्ड कार को अमेरिका के ऑरेगन में अल्वर्ट डैजर्ट में दौड़ाया था और अपना ही रिकॉर्ड तोड़ने की कोशिश की थी. दुर्भाग्य से इस प्रयास के दौरान हादसा हो गया और उनकी मौत हो गई. 39 साल की जेसी ने इस कोशिश के दौरान 841 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से अपनी कार दौड़ाई थी.

43 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ा

गिनीज ने अब इसे दुनिया में सबसे तेज कार चलाने का रिकॉर्ड माना है. इसके साथ ही जेसी ने 1976 में अमेरिका की ही स्टंटवूमैन किटी ओ’नील का रिकॉर्ड तोड़ दिया है. किटी ने भी इसी जगह अपनी कार को 823 किलोमीटर की रफ्तार से दौड़ाया था.

जांच के मुताबिक कार के एक पहिये ने काम करना बंद कर दिया था, जिसके कारण दुर्घटना हुई और सिर में चोट के कारण जेसी की जान चली गई थी.

ये भी पढ़ें

गलवान घाटी को लेकर भारत-चीन के बीच तनातनी क्यों, जानें- सीमा विवाद से जुड़े सभी बड़े सवालों का जवाब

डोनाल्ड ट्रंप का बड़ा बयान, कहा- जर्मनी से अपने सैनिकों को पोलैंड भेजेगा अमेरिका