Donald Trump On Gun Violence: अमेरिका में 'गन-फायरिंग' की घटनाएं तेजी से बढ़ रही हैं. इसके कारण सालभर में यहां हजारों लोगों की जान चली जाती है और अमेरिकी सरकार को इस समस्‍या से छुटकारा पाने का कोई ठोस रास्‍ता नहीं सूझ रहा. इस बीच अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि बढ़ती गोलीबारी की वजह बंदूकें नहीं, बल्कि 'आध्यात्मिक' समस्या लगती है.


ट्रंप इंडियानापोलिस (इंडियाना), में नेशनल राइफल एसोसिएशन (NRA) की वार्षिक बैठक को संबोधित कर रहे थे, जहां उन्‍होंने कहा कि बड़े पैमाने पर घातक गोलीबारी होना "बंदूक की समस्या नहीं है", बल्कि ऐसी सामूहिक घटनाओं के पीछे मानसिक स्वास्थ्य, ट्रांसजेंडर समुदाय और मारिजुआना के इस्‍तेमाल की समस्‍या होना है. उन्‍होंने कहा, "यह एक सामाजिक समस्या है. यह एक सांस्कृतिक समस्या है, और यह एक आध्यात्मिक समस्या है.,"


गन वॉयलेंस पर बोले पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप 
पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप इंडियानापोलिस में नेशनल राइफल एसोसिएशन कन्वेंशन में गन हिंसा पर बोलते हुए कहा, "नैशविले में एक क्रिश्चियन प्राइमरी स्‍कूल में हुए भीषण हमले की खबर से हमारे दिल दहल उठे थे. हम उन बच्‍चों के परिवारों से प्‍यार करते हैं, उनके लिए प्रार्थना करते हैं, कि वे सलामत रहें. हम उन कानून-प्रवर्तन नायकों को भी सलाम करते हैं, जिन्‍होंने खतरे के बावजूद जल्‍द से जल्‍द उस हत्यारे को दबोच लिया, जो गोलियां मार रहा था.”


'अमेरिका में 2000 तक स्‍कूल में गोलीबारी के कांड नहीं होते थे'
उन्‍होंने कहा, "यह एक घोटाला और त्रासदी है कि साल-दर-साल, वाशिंगटन में बंदूकबाजी की घटनाएं बढ़ती चली गईं और डेमोक्रेट्स ने अपने 'रेडिकल गन कंट्रोल एजेंडे' के तहत स्‍कूलों में सुरक्षा उपायों की धज्जियां उड़ा दीं, उससे वास्‍तव में पागल और हिंसक व्यक्तियों के हमले नहीं रुके, और न ही गोलीबारी की घटनाओं को रोका जा सकेगा.," पूर्व राष्ट्रपति ने यह भी कहा, "वर्ष 2000 के आसपास तक" कभी भी स्कूल की गोलीबारी के बारे में बात नहीं होती थी.


ट्रंप बोले- हमारा देश सदियों से बंदूकों से भरा है
उन्‍होंने कहा, “हमारा देश सदियों से बंदूकों से भरा हुआ है और वर्ष 2000 के आस-पास स्कूली बच्चों के नरसंहार जैसी कोई बात नहीं हुई थी. यह वास्तव में तब शुरू हुआ, जब डेमोक्रेट्स की सत्‍ता रही.' उन्‍होंने कहा, मैं कहूंगा कि यह बंदूक की समस्या नहीं है. यह एक मेंटल हेल्‍थ प्रॉब्‍लम है. यह एक सोशल प्रॉब्‍लम है. यह एक कल्‍चरल प्रॉब्‍लम है. यह एक स्प्रिचुअल प्रॉब्‍लम है.”


'मैं राष्ट्रपति बना तो गन लॉ को वापस ले लूंगा' 
ट्रंप ने कहा कि अगर वे दोबारा अमेरिका के राष्ट्रपति चुने जाते हैं, तो मौजूदा गन लॉ को वापस लेंगे और "अमेरिका के हर स्कूल के प्रवेश द्वार पर" सुरक्षा गार्ड तैनात करवाएंगे. उन्होंने कहा, "मैं कांग्रेस से पूरी तरह से अप्रभावी कानून को निरस्त करने के लिए कहूंगा, जो हमारे स्कूलों की सुरक्षा-व्‍यवस्‍था को सुचारू नहीं करता, बल्कि अपराधियों की राह आसान बनाता है."


यह भी पढ़ें: किंग चार्ल्स पर युवक ने फेंके अंडे, 5 महीने बाद दोषी करार, अब भुगतनी पड़ेगी ये सजा