Pannun Murder Bid Latest News: खालिस्तान समर्थक चरमपंथी गुरपतवंत सिंह पन्नू की हत्या की साजिश के सिलसिले में मुख्य आरोपी विकास यादव के खिलाफ अमेरिकी न्याय विभाग की ओर से दायर अभियोग के साथ दिए गए बयान में यह भी कहा गया है कि वॉशिंगटन इस प्रकरण का उदाहरण देकर अन्य देशों, खासकर चीन और रूस को एक बड़ा संदेश दे रहा है.


दरअसल, चीन और रूस पर भी विदेशी धरती पर राष्ट्र विरोधी बताते हुए चुनिंदा लोगों पर कार्रवाई करने के आरोप लगते रहे हैं. बयान में कहा गया है कि आज के आरोप घातक साजिशों और संयुक्त राज्य अमेरिका में प्रवासी समुदायों को लक्षित करने वाले हिंसक अंतरराष्ट्रीय दमन के अन्य रूपों में वृद्धि का एक गंभीर उदाहरण है. दुनिया भर की सरकारें जो इस तरह की आपराधिक गतिविधि पर विचार कर रही हैं और जिन समुदायों को वे लक्षित करेंगे, उन्हें इस बात में कोई संदेह नहीं होना चाहिए कि अमेरिकी न्याय विभाग इन साजिशों को विफल करने और उजागर करने के लिए मजबूती से खड़ा रहेगा. हम गलत काम करने वालों को जवाबदेह ठहराने के लिए प्रतिबद्ध हैं, चाहे वे कोई भी हों या कहीं भी रहते हों.


शूटर निकला डीईए का अंडरकवर एजेंट


चार्जशीट के अनुसार, मई 2023 में या उसके आसपास, विकास यादव ने पन्नू की हत्या की साजिश रचने के लिए निखिल गुप्ता को अपने साथ जोड़ा, जो कथित तौर पर अंतरराष्ट्रीय मादक पदार्थों और हथियारों की तस्करी में शामिल एक भारतीय नागरिक है. यादव के निर्देश पर, गुप्ता ने एक व्यक्ति से संपर्क किया, जिसके बारे में गुप्ता का मानना ​​था कि वह एक आपराधिक सहयोगी है, लेकिन वास्तव में वह एक गोपनीय स्रोत (सीएस) था, जो न्यूयॉर्क शहर में पीड़ित की हत्या करने के लिए एक हिटमैन को अनुबंधित करने में सहायता के लिए यूएस ड्रग प्रवर्तन एजेंसी (डीईए) के साथ काम कर रहा था.


पीएम मोदी की अमेरिका यात्रा के बाद था हत्या का प्लान


इसके बाद सीएस ने गुप्ता को एक कथित हिटमैन से मिलवाया, जो वास्तव में एक डीईए अंडरकवर अधिकारी था. अभियोग में कहा गया है कि निखिल गुप्ता ने अंडरकवर एजेंट को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अमेरिका की आधिकारिक राजकीय यात्रा के समय हत्या न करने का निर्देश दिया था, जो 20 जून, 2023 को शुरू होने वाली थी. गुप्ता को इस साल की शुरुआत में प्राग में गिरफ्तार किया गया था और अमेरिका प्रत्यर्पित किया गया था.


ये भी पढ़ें


पन्नू मामले में 'वांटेड' विकास यादव को दिल्ली पुलिस ने नवंबर में किया था गिरफ्तार! रिपोर्ट का दावा