Guyana President on Russia Ukraine War: रूस और यूक्रेन में जंग के बीच दुनिया के कई देश शांति के लिए पहल कर रहे हैं. इस बीच गुयाना के राष्ट्रपति ने रूस-यूक्रेन संकट (Russia Ukraine Crisis) को लेकर भारत की भूमिका का जिक्र करते हुए कहा है कि भारत अंतरराष्ट्रीय माहौल को बेहतर बनाने में सक्षम है.


भारत दौरे पर आए गुयाना के राष्ट्रपति मोहम्मद इरफान अली ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ अंतरराष्ट्रीय स्थिति, रक्षा, डिजिटल प्रौद्योगिकी और क्षमता निर्माण के क्षेत्रों में द्विपक्षीय सहयोग पर ध्यान केंद्रित करते हुए द्विपक्षीय वार्ता की. राष्ट्रपति मोहम्मद इरफान अली (Irfaan Ali) ने सोमवार (9 जनवरी) को मध्यप्रदेश के इंदौर में आयोजित प्रवासी भारतीय दिवस सम्मेलन में हिस्सा लिया. इस सम्मेलन से इतर गुयाना के राष्ट्रपति और पीएम मोदी (PM Modi) के बीच वार्ता हुई.


'अंतरराष्ट्रीय माहौल ठीक करने में भारत सक्षम'


गुयाना के राष्ट्रपति मोहम्मद इरफान अली ने कहा कि यूक्रेन में युद्ध के गंभीर अंतरराष्ट्रीय निहितार्थ हैं, लेकिन भारत ने दिखाया है कि वो सबसे बड़ा लोकतंत्र है और शांति को बढ़ावा देने में हर देश के साथ काम करने में सक्षम और इच्छुक है. रूस-यूक्रेन संकट में भारत की भूमिका पर गुयाना के राष्ट्रपति ने ये भी कहा कि भारत अंतरराष्ट्रीय माहौल को बेहतर करने में सक्षम है.


PM मोदी के साथ द्विपक्षीय बैठक


गुयाना के राष्ट्रपति मोहम्मद इरफान अली ने बताया कि पीएम मोदी के साथ शानदार बैठक हुई. गुयाना के विकास से पीएम मोदी पूरी तरह वाकिफ हैं. हमने इस बात पर चर्चा की कि हम अपनी स्वास्थ्य और शिक्षा सेवाओं को कैसे विस्तार दे सकते हैं ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि गुयाना के लोगों तक इसकी बेहतर पहुंच हो.


वैश्विक परिवर्तन में भारत की अहम भूमिका


गुयाना के राष्ट्रपति (Guyana President) मोहम्मद इरफान अली ने आगे कहा कि भारत प्रौद्योगिकी, नवीकरणीय ऊर्जा, मृदा संचलन, सतत विकास के मामले में अग्रणी रहा है और मैं उन विभिन्न मॉडलों को देखने के लिए बहुत उत्सुक हूं, जिनका उपयोग भारत ने अपनी अर्थव्यवस्था के निर्माण में किया है. प्रौद्योगिकी के विकास, मेडिकल अनुसंधान और टीकों के निर्माण से दुनिया को लाभ हुआ. भारत वैश्विक परिवर्तन में अहम भूमिका निभाता है चाहे वह मानव संसाधन हो या आवश्यक टीकों का निर्माण. इन सभी में भारत सबसे आगे है.


ये भी पढ़ें:


iPhone: भारत ने चीन को किया चित, अप्रैल से दिसंबर तक 2.5 अरब डॉलर से ज्यादा के आईफोन का हुआ निर्यात