वाशिंग्टन: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने सोमवार को एच-1 बी वीजा प्रणाली के धोखाधड़ी और दुरुपयोग को खत्म करने के लिए एक कार्यकारी आदेश पर हस्ताक्षर किए. इससे अब अमेरिका में नौकरी करने वाले लोगों को बड़ा फायदा मिलेगा. बताया जा रहा है कि ट्रंप ने अमेरिकी श्रमिकों को विदेशी श्रमिकों की तरफ से विस्थापित होने से रोकने के लिए यह फैसला लिया है. ट्रंप का यह कदम अमेरिकी श्रमिकों की रक्षा के लिए काफी मददगार साबित होने वाला है. 


जानकारी के मुताबिक, ट्रंप ने संघीय एजेंसियों को अमेरिकी नागरिकों या ग्रीन कार्ड धारकों को हटाने और उन्हें विदेशी श्रमिकों के साथ बदलने के फैसले पर रोक लगा दी और ऐसा करने के लिए एक प्रमुख राज्य उद्यम का गठन कर दिया.






सोमवार को हस्ताक्षर किए गए कार्यकारी आदेश में ट्रंप ने संघीय श्रमिकों के एच-1 बी वीजा के उपयोग को अमेरिकी श्रमिकों पर भरोसा करने के बजाय उच्च कुशल नौकरियों के लिए अस्थायी विदेशी श्रम में लाने के लिए जांच में वृद्धि की. प्रशासन के अधिकारी के अनुसार कार्रवाई के लिए टेनेसी वैली अथॉरिटी की जून की घोषणा में कहा गया था कि वह 62 सूचना प्रौद्योगिकी श्रमिकों को संघीय बिजली एजेंसी के डेटा और प्रोग्रामिंग कार्य को आउटसोर्स करता है.


यह भी पढ़ें- 


देश में कुल कोरोना संक्रमित मरीजों में से 32.12 फीसदी एक्टिव केस, मृत्यु दर में दर्ज हुई गिरावट


LoC से सटे साधना टॉप पर पहली बार हुई महिला-जवानों की तैनाती