Hajj Yatra 2024 : 14 जून से हज यात्रा शुरू हो रही है, लेकिन इससे पहले ही सऊदी अरब ने बड़ा फैसला लिया. उसने मक्का से 3 लाख से ज्यादा लोगों को बाहर निकाल दिया. बताया गया कि इनके पास हज के लिए रजिस्ट्रेशन नहीं था. सऊदी प्रेस एजेंसी के अनुसार, ग्रैंड मस्जिद और काबा से ऐसे 1,53,998 विदेशियों को बाहर निकाला गया है. इनके पास हज वीजा की जगह पर्यटक वीजा था. वहीं, सऊदी अधिकारियों ने 1,71,587 लोगों को हिरासत में लिया, जिन्हें हिरासत में लिया गया है, ये सऊदी अरब के रहने वाले हैं, लेकिन मक्का के निवासी नहीं थे और बिना हज परमिट के मक्का में आए हुए थे, इसलिए इन पर कार्रवाई की गई है. 


इसलिए सऊदी पुलिस ने चलाया अभियान
शनिवार को सऊदी के अफसरों ने बताया कि प्रशासन ने भीड़ को देखते हुए पहले से ही बिना हज परमिट के लोगों को आने पर रोक लगा दी थी, इसको लेकर एडवाइजरी भी जारी की गई थी, लेकिन इसके बाद भी बिना हज परमिट के लोग यहां आए. इसलिए पुलिस ने मक्का से अनधिकृत तीर्थयात्रियों को हटाने के लिए शनिवार को ऑपरेशन चलाया. पिछले साल हज के लिए 18 लाख लोग आए थे, इस साल ये संख्या 19 से 20 लाख तक पहुंच सकती है. सऊदी अरब के ग्रैंड मुफ्ती शेख अब्दुल अजीज ने सभी तीर्थ यात्रियों से गाइडलाइंस का सख्ती से पालन करने के लिए कहा है.उन्होंने परमिट के बिना हज यात्रा को नाजायज करार दिया है. 


20 लाख लोग पहुंचने का अनुमान
इस सप्ताह ही हज 14 जून से शुरू हो रहा है. बिना रजिस्ट्रेशन के आए लोगों की वजह से भीड़ हो जाती है और इसकी वजह से कई बार हादसे भी हो जाते हैं. साल 2015 में शैतान को पत्थर मारने की रस्म के दौरान हुई भगदड़ में करीब 2,300 लोग मारे गए थे, इसलिए प्रशासन बिना हज परमिट वाले लोगों को एंट्री नहीं दे रही है. मक्का के अधिकारियों ने बताया कि शनिवार तक 13 लाख से ज्यादा रजिस्टर्ड हज यात्री सऊदी अरब पहुंच चुके थे. ये संख्या 20 लाख के करीब तक पहुंच सकती है.