Ismail  Haniyeh Death: हमास के राजनीतिक प्रमुख इस्माइल हनिया की बुधवार तड़के एक मिसाइल हमले में मौत हो गई. इस हमले के लिए इजरायल को जिम्मेदार ठहराया जा रहा है. हमले को लेकर अभी तक कोई सटीक जानकारी नहीं आई है, लेकिन कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि हनिया के फ्लैट को काफी दूर से मिसाइल से निशाना बनाया गया. इस पूरे घटनाक्रम में अब एक दिलचस्प बात निकलकर सामने आई है. फाउंडेशन फॉर डिफेंस ऑफ डेमोक्रेसीज के एक सीनियर सलाहकार रिचर्ड गोल्डबर्ग ने हनिया की हत्या से कुछ घंटे पहले काफी सटीक जानकारी दी थी. उन्होंने एक्स पर लिखा था कि 'इजरायली एयरफोर्स आज अपनी सीमा का प्रदर्शन करने वाली है.' गोल्डबर्ग ने एक अन्य पोस्ट में लिखा, 'अगर आप न्यूक्लियर साइट के करीब पहुंच सकते हैं तो तेहरान में एक फ्लैट को भी निशाना बना सकते हैं.'


यूरेशियन टाइम्स ने अपनी एक रिपोर्ट में बताया कि इजरायली एयरफोर्स ने हाल ही में अपने एफ-30 स्टील्थ फाइटर जेट से हूतियों के खिलाफ लंबी दूरे के ऑपरेशन को अंजाम दिया था. इजरायल ने F-30 विमान के जरिए ही हूतियों पर कार्रवाई की थी, इसके लिए एफ-30 विमान ने 1700 किमी की यात्रा की थी. दूसरी तरफ इजरायल से ईरान की दूरी 1500 किमी है, ऐसे में अनुमान जताया जा रहा है कि इस्माइल हनिया की हत्या में एफ-30 विमान का ही प्रयोग किया गया होगा और दूर से ही मिशाइल दागी गई होगी. 


ईरान के खिलाफ पहले भी एफ-30 विमान का हो चुका है उपयोग
अमेरिका में बना F-30 स्टील्थ विमान दुनिया का सबसे अधुनिक फाइटर जेट माना जाता है. यह विमान वर्टिकल टेकऑफ और लैंडिंग की खूबियों में माहिर है. तेहरान में जिस तरह से हनिया को निशाना बनाया गया, इस तरह ऑपरेशन इजरायल पहले भी इसी विमान से करता रहा है. इजरायल को यह फाइटर जेट अमेरिका से मिला है. इजरायल ईरान के ड्रोन को मार गिराने के लिए पहले भी एफ-30 फाइटर जेट का इस्तेमाल कर चुका है. इजरायल पश्चिमी एशिया का एकमात्र ऐसा देश है, जिसके पास इतना आधुनिक फाइटर जेट है.


इजरायल के पास पहले से हैं 50 F-30 फाइटर जेट
इजरायली रक्षा मंत्रालय ने हाल ही में एलान किया था कि वह अमेरिका से 25 एफ-30 विमानों को खरीदेगा. यदि यह समझौता पूरा हो जाता है तो इजरायल के स्टील्थ लड़ाकू विमानों की कतार में 50 फीसदी की वृद्धि हो जाएगी. इजरायली मंत्रालय के मुताबिक, अमेरिका के साथ उसकी 3 बिलियन डॉलर में डील हुई है. उन्होंने बताया कि इस डील के बाद इजरायल के एफ-30 विमानों के बेड़े में कुल 75 विमान हो जाएंगे.


यह भी पढ़ेंः Ismail Haniyeh Death: हमास चीफ की हत्या के बाद ईरान ने किया युद्ध का एलान? मस्जिद पर लगाया लाल झंडा और...