Hamas Chief Yahya Sinwar Last Moments: इजरायल ने बीते दिनों बताया कि आईडीएफ ने हमास के चीफ याह्या सिनवार को मार गिराया है. खान यूनिस के कसाई कहे जाने वाले याह्या सिनवार के आखिरी पलों का एक वीडियो भी इजरायली सेना ने पोस्ट किया है. इस वीडियो में देखा जा सकता है कि इजरायली सेना का ड्रोन एक नेस्तनाबूद हुए इमारत में दाखिल होता है. इमारत के भीतर चारों ओर चीजें बिखरी पड़ी हैं. 


इमारत के कमरे में हर ओर धूल और ईट और टूटे सामान बिखरे पड़े हैं. थोड़ा आगे चलने पर कमरे में कुछ सोफे रखे हैं. इसी में से एक सोफे पर चेहरा छिपाए एक शख्स बैठा है. इस शख्स को लेकर इजरायली सेना दावा किया है कि वह हमास का चीफ याह्या सिनवार है. उस शख्स के हाथ में डंडा दिखता है जिससे वह खुद का बचाव करता नजर आ रहा है. इजरायली सेना का दावा है कि ये वीडियो तब की है, जब वह याह्या सिनवार को मारने के लिए ऑपरेशन कर रहा था.






पिछले एक साल से थी सिनवार की तलाश


इजरायली सेना ने पुष्टि की है कि एक साल की लंबी खोज के बाद 16 अक्टूबर 2024 को IDF की दक्षिणी कमान के सैनिकों ने एक ऑपरेशन में हमास चीफ याह्या सिनवार को मार गिराया. सेना ने यह भी कहा कि जिस क्षेत्र में सिनवार को मार गिराया गया, वहां आईडीएफ और आईएसए (शिन बेट आंतरिक सुरक्षा एजेंसी) द्वारा दर्जनों ऑपरेशन को पिछले कुछ समय में चलाए गए. इजरायली सेना लगातार सिनवार को खोजने के लिए ऑपरेशन चला रही थी. 

हमास ने चुना नया चीफ


याह्या सिनवार की मौत के बाद हमास ने अपना नया चीफ चुन लिया है. हमास ने खलील अल-हय्या को अपना चीफ चुना है. खलील पहले याह्या के डिप्टी थे. याह्या के मौत की पुष्टि हमास ने भी कर दी है और इसके बाद ही खलील को संगठन का शीर्ष पद दिया गया है.


नए चीफ ने क्या कहा?


खलील हय्या ने कहा है कि सिनवार की मौत के बाद संगठन और मजबूत बनकर उभरेगी. खलील अल-हय्या ने कहा है कि उनका गुट फिलस्तीनी लोगों की महत्वकांक्षाओं को पूरा करने के अपने रास्ते पर चलता रहेगा. खलील का कहना है कि अगर इजरायल हमले नहीं रोकता तो हमास भी उसके लोगों को नहीं छोड़ेंगे जिन्हें बीते साल अक्टूबर में अगवा कर लिया गया था. 


ये भी पढ़ें:


हमास ने याह्या सिनवार की मौत की पुष्टि की, खलील अल- हय्या बना नया चीफ