Hamas chief Yahya Sinwar: हमास का नया मुखिया याह्या सिनवार भी मारा जा चुका है. इजरायली ने उसे गाजा में एक खुफिया जमीनी हमले में मार गिराया. इजरायली सेना की 828 ब्रिगेड राफा को अल-सुल्तान इलाके से उसका शव मिला था. इसी बीच सीएनएन ने अपनी रिपोर्ट में बताया कि याह्या सिनवार की मौत की पुष्टि करने के लिए इजरायली सैनिकों ने उसकी उंगलियां काट दी.


जानकारी के अनुसार, इजरायली सैनिकों को याह्या सिनवार जैसा एक शव मिला था. इसके बाद उन्होंने डीएनए जांच के लिए उसकी उंगली काट दी. साल 2011 में अपनी रिहाई तक सिनवार इजरायल की जेल में बंद था. वो करीब दो दशक तक जेल में बंद था. इसी वजह से इजरायली सैनिकों के पास उसका प्रोफाइल था. इस वजह से DNA की जांच में आसानी हुई थी.


नहीं हो पाई थी दांतों से पहचान 


इजरायल नेशनल सेंटर ऑफ फॉरेंसिक मेडिसिन के चीफ पेथोलॉजिस्ट चेन कुगेल ने कहा, "लेबोरिटी प्रोफाइल तैयार करने के बाद हमने शव की तुलना ल में रहने के दौरान ली गई सिनवार की प्रोफाइल से की. इसके बाद डीएनए से उसकी पहचान कर ली गई." सीएनएन को कुगेल ने आगे बताया कि ने पहले उसके दांतों से उसकी पहचान करने की कोशिश की, लेकिन वो इसमें सफल नहीं रहे थे. 


सिर में गोली लगने से हुई थी मौत


याह्या सिनवार के शव का पोस्टमार्टम करने वाले डॉक्टर ने सीएनएन को बताया कि सिनवार की हत्या सिर में गोली लगने से हुई थी. उन्होंने CNN को बताया कि हमास नेता को टैंक के गोले से लगी चोटों सहित अन्य चोटें भी लगी थीं, लेकिन उन्हें पूरा भरोसा है कि सिर में गोली लगने से ही हमास नेता की मौत हुई है.


याह्या सिनवार 7 अक्टूबर 2023 को इजरायल पर हुए हमले का मास्टरमाइंड था, जिसमें 1,200 से अधिक लोगों की मौत हो गई थी. इसके बाद से इजरायल लगातार गाजा पर हमला कर रहा है.