Hamas Chief Death: गाजा में जारी युद्ध के बीच हमास चीफ याह्या सिनवार को लेकर बड़ी खबर आई है, कहा जा रहा है कि इजरायली हमले में शायद सिनवार की मौत हो चुकी है. इजरायली मीडिया की कई रिपोर्ट्स में इस बात का खुलासा किया गया है कि इजरायल मौजूदा समय में याह्या सिनवार की मौत को लेकर जांच कर रहा है, क्योंकि उम्मीद जताई जा रही है कि हालिया हवाई हमले में उसकी मौत हो गई है. इजरायली न्यूज बेन कैस्पिट ने इस बात का दावा किया है कि सैन्य खुफिया जानकारी के बाद इस मसले की जांच की जा रही है. 


सैन्य खुफिया जानकारी में कहा गया है कि हाल ही में आईडीएफ की तरफ से गाजा में किए गए हवाई हमले में सिनवार मारा गया है. कैस्पिट ने सूत्रों के हवाले से कहा है कि इसके पहले भी सिनवार की मौत को लेकर दावे किए जा चुके हैं, लेकिन कुछ दिनों बाद वह फिर से दिख जाता है. दूसरी तरफ इजरायली पत्रकार बराक रविद ने अपने एक्स पोस्ट में दावा किया है कि यरूशलम के पास ऐसी कोई खुफिया जानकारी नहीं है जो याह्या सिनवार की मौत के बारे में बताती हो.


7 अक्टूबर के हमले का मास्टरमाइंड
इजरायली पत्रकार ने एक अधिकारी के हवाले से कहा कि यह सब अनुमान और उम्मीदें हैं, इसके पीछे सिर्फ इतना तथ्य है कि पिछले सप्ताह से याह्या सिनवार से संपर्क नहीं हो पाया है. याह्या सिनवार को पिछले साल 7 अक्टूबर को इजरायल पर हुए हमले का मास्टरमाइंड माना जाता है. इस हमले में 1200 से अधिक इजरायली नागरिकों की हत्या कर दी गई थी. इसके साथ ही करीब 250 इजरायली नागरिकों का अपहरण हुआ था. इस हमले के बाद से इजरायल और हमास का संघर्ष जारी है. 


याह्या सिनवार की मौत पर आईडीएफ ने क्या कहा?
वाल्ला न्यूज ने बताया है कि याह्या सिनवार की हत्या से जुड़ी रिपोर्ट को इजरायल की खुफिया एजेंसी शिन बेट ने खारिज कर दिया है, उसका मानना है कि सिनवार अभी जिंदा है. यरूशलम पोस्ट ने कहा कि आईडीएफ ने कहा है कि याह्या सिनवार की मौत हुई या नहीं हुई, इन दोनों बातों के बारे में स्पष्ट कुछ नहीं कह सकते हैं. यरूशलम पोस्ट ने कई स्रोतों से यह जानकारी लेने की कोशिश की लेकिन पुख्ता जानकारी कहीं से नहीं मिल पाई है.  


यह भी पढ़ेंः Putin Nuclear Attack: पुत‍िन ने क‍िया परमाणु हमला तो कैसे मचेगी तबाही...एक झटके में 8 लाख लोगों की होगी मौत, खौफनाक वीडियो वायरल