Hamas leader Ismail Haniyeh : ईरान की राजधानी तेहरान में हमास के चीफ इस्माइल हनिया को मार दिया गया. वह ईरान के नए राष्ट्रपति मसूद पेजेश्कियान के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने गए थे. मंगलवार (30 जुलाई) को ईरान के नए राष्ट्रपति ने शपथ ली थी. बुधवार को हनिया की इजरायल के हमले में मौत हो गई. अब कुछ फोटो वायरल किए जा रहे हैं, जिनमें वह मसूद पेजेश्कियान के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होते दिख रहे हैं. हनिया ने ईरान के सुप्रीम लीडर अयातुल्ला अली खामेनेई से भी मुलाकात की थी. उनके मुलाकात के बाद बुधवार की सुबह इजरायल ने उस घर को ही उड़ा दिया, जिसमें इस्माइल हनिया ठहरा हुए थे. बताया गया कि इजरायल की तरफ से रॉकेट दागा गया था. इस हमले में इस्माइल हनिया के बॉडीगार्ड की भी जान चली गई. हालांकि, अभी तक इजरायल ने इस हमले की पुष्टि नहीं की है.





ग्रुप फोटो में दिख रहे कई प्रतिनिधि

हनिया ईरान के नए राष्ट्रपति के शपथ ग्रहण समारोह में आए थे. हनिया, ईरान के कितने करीब थे, इसका अंदाजा ग्रुप फोटो से ही लगाया जा सकता है. पिछले साल 7 अक्टूबर को इजरायल पर हुए हमले के बाद से ही हनिया कभी कतर तो कभी ईरान में छिप रहा था, लेकिन इजरायल ने उसे ईरान में घुसकर मार गिराया. हनिया ने मंगलवार को ही ईरान के सुप्रीम से भी मुलाकात की थी. अगले ही दिन ही इजरायल ने मार गिराया. 


सुप्रीम लीडर ने एक्स पर शेयर कीं तस्वीरें
ईरान के सुप्रीम लीडर ने हमास के चीफ इस्माइल हनिया और जनरल सेक्रेटरी जियाद अल नखलाह से मुलाकात की. खामनेई ने 13 घंटे पहले तस्वीरें भी अपने एक्स हैंडल पर पोस्ट की थीं. खामनेई ने लिखा कि फिलिस्तीनी इस्लामिक प्रतिरोध आंदोलन हमास के पॉलिटिकल ब्यूरो प्रमुख इस्माइल हनिया और फिलिस्तीनी इस्लामिक जिहाद आंदोलन के महासचिव जियाद अल नखला से मुलाकात की.