Israel Hamas War: इस्लामिक रिपब्लिक न्यूज़ एजेंसी ने जानकारी दी है कि हमास के नेता इस्माइल हानिये और ईरान के विदेश मंत्री हौसेन अमीर अब्दुल्लाहियन ने कतर के दोहा में मुलाकात की है. न्यूज़ एजेंसी ने दोनों की मुलाकात का वीडियो भी साझा किया है. दोहा में दोनों नेताओं के बीच हुई मुलाकात में ईरानी विदेश मंत्री अमीर अब्दुल्लाहियन ने इजरायल पर हमास के औचक हमलों को ऐतिहासिक बताया है और हमास और उसके नेताओं की तारीफ भी की है. 


समाचार एजेंसी रॉयटर्स में छपे हमास के एक बयान के मुताबिक, अमीर अब्दुल्लाहियन ने अपने लक्ष्यों को पूरा करने के लिए समूह के साथ सहयोग जारी रखने पर सहमति जताई है.






इजरायल-हमास जंग


रविवार (15 अक्टूबर) को इजरायल हमास जंग का आठवां दिन है. हमास के हमले की वजह से 1300 से ज्यादा इजरायली नागरिकों और सेना के जवान की मौत हो गई. हमास के हमलों के बाद इजरायल ने भी लगातार गाजा इलाके पर एयर स्ट्राइक करनी शुरू कर दी. इजरायली हमले में गाजा के 2200 नागरिकों और लड़ाकों की मौत हुई है. 


इजरायल ने गाजा के उत्तरी इलाके को खाली करने का अल्टीमेटम दिया था, जिसके बाद अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कई देशों ने इजरायल की निंदा की थी. संयुक्त राष्ट्र ने इसे मौत की सजा देने जैसा बताया था.


फॉरेंसिक जांच में मिले हमास की यातना के सबूत


इजरायली अधिकारियों ने शनिवार को कहा कि इजरायल में सैन्य फॉरेंसिक टीमों ने गाजा पट्टी के आसपास के समुदायों पर पिछले हफ्ते हमास के हमले के पीड़ितों के शवों की जांच की है और यातना, बलात्कार और अन्य अत्याचारों के कई संकेत पाए हैं.


लगभग 1,300 शवों को मध्य इजरायल के रामला में एक सैन्य अड्डे पर लाया गया, जहां मृतकों की पहचान और उनकी मौत की परिस्थितियों का अंदाजा लगाने के लिए विशेषज्ञ टीम फोरेंसिक जांच करते हैं. 


ये भी पढ़ें:


बाइडेन ने फलस्तीनी नेता और नेतन्याहू से युद्ध में मानवीय संकट को लेकर की बातचीत, पिछले 24 घंटे में गाजा में 300 लोगों की मौत