Hamas New Chief: चरमपंथी संगठन हमास की अपने नए चीफ की तलाश खत्म हो गई है. खालिद मेशाल के नए हमास चीफ बनने की खबर सामने आ रही है. हमास चीफ इस्माइल हानिया की बुधवार (31 जुलाई) को ईरान की राजधानी तेहरान में हत्या कर दी गई. इस हत्या को लेकर मिडिल ईस्ट में काफी ज्यादा तनाव फैला हुआ है. ईरान के सुप्रीम लीडर अयातुल्लाह अली खामनेई ने इजरायल पर सीधा हमला करने का आदेश दिया है. ईरान अपने देश में हुई इस हत्या को लेकर आगबबूला है. 


समाचार एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक, इजरायल ने 1997 में जॉर्डन की राजधानी अम्मान में खालिद मेशाल की हत्या की कोशिश की थी, लेकिन उसे कामयाबी नहीं मिल पाई थी. इजरायली एजेंट्स उन्हें जहर का इंजेक्शन लगाया था. मगर उसकी जान बच गई थी. इसके बाद दुनियाभर में खालिद मेशाल चर्चा में आ गया था. खालिद मेशाल की हत्या की कोशिश से उस वक्त के जॉर्डन के किंग हुसैन इजरायल पर काफी ज्यादा भड़क गए थे. उन्होंने हत्या की कोशिश करने वाले हत्यारों को फांसी देने का ऐलान कर दिया था. 


जॉर्डन किंग की वजह से बची थी जान


किंग हुसैन ने यहां तक कह दिया था कि अगर खालिद को बचाने के लिए इजरायल उन्हें जहर का एंटीडोट नहीं देता है, तो वह उसके साथ अपने देश के शांति संधि को खत्म कर देंगे. इजरायल ने जॉर्जन के किंग की बात मानी और एंटीडोट के साथ-साथ हमास लीडर शेख अहमद यासीन को भी रिहा कर दिया था. सात साल बाद गाजा में यासीन की हत्या कर दी गई. माना जा रहा है कि खालिद मेशाल इजरायल को लेकर कड़ा रुख अख्तियार करने वाला है. 


ईरान में हुई हानिया की मौत


हमास के चीफ रहे इस्माइल हानिया ईरान की राजधानी तेहरान में नए राष्ट्रपति मसूद पेजेश्कियान के शपथ ग्रहण में हिस्सा लेने पहुंचा हुआ था. इस दौरान उसकी हत्या कर दी गई. कहा गया कि हानिया की हत्या में इजरायल का हाथ है. हालांकि, इजरायल ने हत्या की बात को कबूल नहीं किया है. मगर इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा कि उनका देश अपने सभी दुश्मनों को सबक सिखाता रहेगा. 


यह भी पढ़ें: '...सबसे हिसाब लेंगे', हानिया की हत्या के बाद बोले नेतन्याहू, फिर दे डाली इजरायल के दुश्मनों को चेतावनी