Ismail Haniye Death: हमास चीफ इस्माइल हानिया की ईरान में हुए एक हमले में मौत हो गई. हानिया ईरान के राष्ट्रपति मसूद पेजेशकियन के शपथ ग्रहण में शामिल होने तेहरान पहुंचे थे. तेहरान में हुए इस हमले की जिम्मेदारी अभी किसी ने नहीं ली है. हालांकि, ईरान की मीडिया इस हमले के पीछे इजरायल का हाथ बता रही है. 


उधर, हमास ने भी अपने चीफ हानिया की मौत पर प्रतिक्रिया दी है. हमास से जुड़े शेहब समाचार आउटलेट ने हमास के अधिकारी मौसा अबू मरजौक के हवाले से कहा है कि हत्या को कायरतापूर्ण कृत्य बताया. इतना ही नहीं हमास ने कहा कि इस्माइल हानिया की मौत बेकार नहीं जाएगी. हमास ने इस हमले का बदला लेने की धमकी दी है. 


हमास ने इजरायल को ठहराया जिम्मेदार


ईरान के रिवोल्यूशनरी गार्ड्स ने बुधवार को तेहरान में इस्माइल हानिया की मौत की पुष्टि की है. हमास ने इस हमले के लिए इजरायल को जिम्मेदार ठहराया है. दरअसल, पिछले साल 7 अक्टूबर को हमास के लड़ाकों ने इजरायल में हमला किया था. इस हमले में 1200 लोगों की मौत हुई थी. जबकि 250 लोगों को बंधक बनाया गया था. इस हमले के बाद से हमास के टॉप लीडर्स इजरायल के निशाने पर हैं.  

हानिया ने 2019 में गाजा पट्टी छोड़ दी थी और कतर में रह रहे थे. गाजा में हमास के शीर्ष नेता येह्या सिनवार हैं, जिसने 7 अक्टूबर के हमले की साजिश रची थी. इससे पहले अप्रैल में हानिया के परिवार पर इजरायल की ओर से हमला किया गया था. इजरायली एयरस्ट्राइक में हमास के तीन बेटे और चार पोते मारे गए थे. हमास ने इस हमले को आतंकी कार्रवाई बताया था. कुछ समय पहले इस्माइल हानिया ने कहा था कि इजरायल के साथ इस जंग में उसके परिवार के 60 लोगों की मौत हुई है.  इजरायल से इस जंग में फिलिस्तीन में अब तक करीब 38 हजार लोग मारे गए हैं.