Hurricane Hilary In US: अमेरिका के कैलिफोर्निया में अगले कुछ दिनों के अंदर एक बड़ा उत्तरी चक्रवात आने वाला है. अमेरिकी मौसम विज्ञानियों ने इस बात की चेतावनी दी है. हालांकि एक्सपर्ट ने दावा किया है कि मेक्सिको के प्रशांत तट की ओर बढ़ रहा तूफान 'हिलेरी' कमजोर हो गया है. लेकिन यह तूफ़ान विनाशकारी बाढ़ ला सकता है. 


राष्ट्रीय तूफान केंद्र का कहना है कि 100 मील प्रति घंटे (175 किमी/घंटा) तक की हवाओं के साथ, यह अब श्रेणी 2 का तूफान है. ऐसे में इस तूफान के अमेरिकी तट से टकराने की आशंका है. माना जा रहा है कि इसकी वजह से अमेरिका के कैलिफोर्निया, एरिजोना और नेवादा में भीषण बारिश हो सकती है. मौसम विभाग का कहना है कि तूफ़ान की वजह से एक दिन के अंदर एक साल जितनी बारिश हो सकती है.


जो बाइडेन ने तूफ़ान को लेकर दी जानकारी 


बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, हिलेरी तूफान 80 से अधिक वर्षों में अमेरिकी राज्य में आने वाला पहला उष्णकटिबंधीय तूफान होगा. रिपोर्ट के अनुसार, मेक्सिको के बाजा कैलिफोर्निया में अगले 2 दिन में 10 इंच बारिश की चेतावनी दी गई है. मौसम वैज्ञानिकों का मानना है कि ये तूफान पहले मेक्सिको से टकराएगा और फिर कैलिफोर्निया की तरफ बढ़ेगा. शुक्रवार को अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा कि संघीय आपातकालीन प्रबंधन एजेंसी (फेमा) के पास क्षेत्र में पहले से तैनात पर्याप्त कर्मचारी हैं. उन्होंने  कहा कि 'मैं तूफान के रास्ते में आने वाले सभी लोगों से सावधानी बरतने और राज्य और स्थानीय अधिकारियों के मार्गदर्शन को सुनने का आग्रह करता हूं.' 


सोमवार तक स्कूल बंद 


राष्ट्रीय मौसम सेवा सैन डिएगो कार्यालय के मौसम विज्ञानी एलिजाबेथ एडम्स ने कहा कि रविवार की सुबह से दोपहर तक दक्षिणी कैलिफोर्निया के पहाड़ों और रेगिस्तानों में प्रति घंटे 3 इंच (7.62 सेंटीमीटर) तक बारिश हो सकती है. रिपोर्ट के अनुसार, चक्रवात को देखते हुए मेक्सिको के कुछ शहरों में गैर-जरूरी पब्लिक एक्टीविटीज और स्कूल सोमवार तक बंद कर दिए गए हैं. 


ये भी पढ़ें: US-China Relations: अमेरिका, दक्षिण कोरिया और जापान की तिकड़ी से टेंशन में चीन, क्या है परेशानी की वजह?