लॉकडाउन के दौरान एक हंस की प्रेम कहानी बच्चों के लिए किताबों में प्रेरणा बनकर सामने आई है. जोड़े के बीच अचानक प्यार लॉकडाउन में परवान चढ़ा. मादा हंस न्यूबी के प्रेमी की मौत 2016 में उत्तरी लंदन में हो गई थी. तालाब के नजदीक फ्लैट के एक ब्लॉक में उड़ते हुए अप्रत्याशित तौर पर नर हंस हादसे का शिकार हो गया. अपने प्रेमी की मौत के सदमे से मादा हंस गमगीन रहने लगी. कई अन्य हंसों ने उसमें अपनी दिलचस्पी दिखाई मगर मादा हंस ने अकेले रहना ही पसंद किया. इस साल की शुरुआत में उसकी जिंदगी में एक अभूतपूर्व घटना घटी.


गमगीन मादा हंस की जिंदगी में लॉकडाउन बना झरोखा


मार्च में मादा हंस अचानक लापता हो गई. वॉलेंटियर को उम्मीद थी कि अपनी भलाई के लिए चला गई होगी. तीसरे दिन जब एक छत पर नजर आई, तो हैरानी का ठिकाना नहीं रहा. उसे दक्षिणी पश्चिमी लंदन के हंस अभ्यारण्य में पहुंचा दिया गया. हालांकि, एक महिला वॉलेंटियर मादा हंस को अपने घर वापस लाने के लिए गई. इस दौरान नर हंस वॉलेस अपनी प्रेमिका के रास्ते में खड़ा हो गया. दोनों पक्षियों के बीच 'मजबूत संवाद' देखकर संरक्षिका दोनों को एक साथ वापस लाने का फैसला किया. अब, दोनों की जिंदगी में बेहतरीन समझ विकसित हो गई है. पक्षियों की प्रेम कहानी से प्रेरित होकर बच्चों की किताब का नया नाम रखा गया है. चार सप्ताह पहले प्रकाशित किताब की 600 कॉपी पहले ही बिक चुकी है.


साथी की मौत के चार साल बाद आया मादा हंस पर दिल


संरक्षिका ने कहा, "मुझे मादा हंस को पकड़ने में आखिरकार दो दिन लग गए. उसने अगले तीन सप्ताह अभ्यारण्य में स्वास्थ्य लाभ करते हुए बिताया." जोड़े की प्रेम कहानी से प्रेरित होकर संरक्षिका ने एक चित्रकार डी मैकलन को अपने साथ जोड़ा. उन्होंने चित्रकार को बच्चों की किताब के लिए ड्राइंग, फोटो और हंसों के बारे में कहानी लिखने का काम सौंपा. संरक्षिका ग्रीन का मंसूबा किताबों की बिक्री से होनेवाले फायदों का कुछ हिस्सा 'हंस एंबुलेंस' पर खर्च करने का है. उन्होंने बिक्री से होनेवाली आमदनी को हंस अभ्यारण्य के लिए डोनेट भी करने की बात कही है.


बिहार की नेहा ने सोनू सूद को भेजा शादी का निमंत्रण पत्र, एक्टर ने दिया ये जवाब


बिग बैश लीग के नए नियमों से शेन वाटसन खुश नहीं, क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया पर जमकर बरसे