Pakistan Rain: पाकिस्तान में पिछले साल आई बाढ़ ने जमकर तबाही मचाई थी. बाढ़ की मार झेलने के बाद अभी तक पाकिस्तान पूरी तरह से उबर नहीं पाया है. बाढ़ के कारण आज पाकिस्तान कंगाल हो चुका है. दुनिया भर से मदद की गुहार लगा रहा है. इसी बीच एक बार फिर पाकिस्तान में मानसून ने दस्तक दे दी है. बाढ़ के एक साल बाद पाकिस्तान में एक बार फिर भारी बारिश हुई है. 


स्थानीय मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, बुधवार को पाकिस्तान में हुई भीषण बारिश के कारण जन जीवन बुरी तरह से प्रभावित हुआ है. बरसात में लोगों के मरने की भी खबर है. यह सब देख एक बार फिर पाकिस्तानी डरे हुए हैं. दरअसल, पिछले साल बाढ़ के कारण  33 मिलियन लोग प्रभावित हुए थे, साथ ही 1,739 लोगों की मौत हुई थी. इसके साथ ही नकदी संकट से जूझ रहे पाकिस्तान को तब 30 अरब डॉलर का नुकसान हुआ था. 


 मौसम के कारण छह लोगों की मौत 


बुधवार की बारिश के बाद अधिकारियों ने बताया कि पूर्वी पंजाब प्रांत की राजधानी लाहौर में मौसम संबंधी घटनाओं में छह लोगों की मौत हुई है. इतना ही नहीं,  पिछले सप्ताह बारिश शुरू होने के बाद से मौसम संबंधी घटनाओं में कम से कम 24 लोगों की मौत हुई है. बता दें कि मानसून का मौसम आधिकारिक तौर पर इस सप्ताह शुरू हो गया है और दक्षिण एशियाई देश में सितंबर तक जारी रहेगा. 


लाहौर में रिकॉर्ड बारिश 


 पाकिस्तान की सांस्कृतिक राजधानी मानी जाने वाली लाहौर में बुधवार को नौ घंटे में रिकॉर्ड 272 मिलीमीटर (10.7 इंच) बारिश हुई, जिससे सड़कों और शहर की नहर में पानी भर गया.  पंजाब प्रांत के शीर्ष सरकारी अधिकारी मोहसिन नकवी ने कहा कि बारिश के पानी को सड़कों से हटाने का प्रयास किया जा रहा है. 


आपात स्थिति के लिए चेतावनी जारी 


अधिकारियों ने बताया कि आखिरी बार लाहौर में 30 साल पहले ऐसी स्थिति उत्पन्न हुई थी. पाकिस्तान की राजधानी इस्लामाबाद में भी इस हफ्ते भारी बारिश हुई है. राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने स्थानीय अधिकारियों को बाढ़ और भूस्खलन जैसी आपात स्थितियों के लिए तैयार रहने की चेतावनी दी है. 


ये भी पढ़ें: Khalistani Supporter: भारत के मोस्ट वांटेड खालिस्तानी आतंकवादी की अमेरिका में सड़क दुर्घटना में मौत, मीडिया रिपोर्ट्स का दावा