Pakistan Crisis: पाकिस्तान का हाल बेहाल है. देश की अर्थव्यवस्था अपने बुरे दौर से गुजर रही है. विदेशी मुद्रा भंडार लगातार गिरता जा रहा है. वहां ठीक वैसे ही हालात नजर आ रहे हैं जैसे पिछले साल श्रीलंका में दिखाई दिए थे. सोशल मीडिया पर पाकिस्तान के कई वीडियो वायरल हो रहे हैं, जिनसे वहां के हालात का अंदाजा लगता है. 


पाकिस्तान में महंगाई दर आसमान छू रही है, मूलभूत सुविधाएं लोगों से दूर होती जा रही हैं. पिछले दिनों पाकिस्तान में लोग पन्नियों में गैस भरा रहे थे. हाल के दिनों से पड़ोसी मुल्क आटा संकट का सामना कर रहा है. गेहूं की किल्‍लत ने पाकिस्तान को उस हालत में पहुंचा दिया है जहां पर बच्‍चे भी भूखे रहने को मजबूर हैं. 


इस बीच सोशल मीडिया एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें देखा जा सकता है कि एक महिला बिलख रही है. इसके साथ ही वह अपने घर की स्थिति के बारे में बता रही है. वीडियो में रोती हुई महिला को देख किसी का भी कलेजा पसीज सकता है. यह वीडियो इस बात की बानगी है कि पाकिस्तान के हालात कितने खराब हैं. 


रो-रोकर कर अपना हाल बता रही महिला 


वायरल हो रहे वीडियो में महिला और उसके मासूम बच्‍चे को देखा जा सकता है. महिला रो-रोकर रिपोर्टर को बताती है कि उसके घर के सारे बर्तन खाली हैं. घर में पकाने के लिए कुछ नहीं है. यह महिला बच्‍चे का पेट खाने की जगह पानी से भर रही है. बेतहाशा रोती हुई महिला रिपोर्टर से कहती है, ''मैं अपने बच्‍चे की कसम खाकर कहती हूं कि इसने कुछ नहीं खाया है. मैं इसको कितना पानी पिलाऊंगी?'' 






पाकिस्‍तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ जो जेनेवा में मदद की उम्‍मीद से पहुंचे हैं, उनके पास फिलहाल इस समस्‍या का कोई हल नहीं है. खैबर पख्‍तनूख्‍वा, सिंध और बलूचिस्‍तान में हालात बेकाबू हैं. पाक रक्षा मंत्री ने खुद कहा है कि देश गंभीर स्थिति से गुजर रहा है. पेट्रोल-डीजल हो, खाने-पीने के सामान हों या फिर रसोई गैस और बिजली. हर चीज स्थानीय लोगों की पहुंच से दूर होती जा रही है. देश में महंगाई का आलम ये है कि मुद्रास्फीति दर दिसंबर 2022 में बढ़कर 24.5 फीसदी पर पहुंच चुकी है. इसके अलावा पाक पर कर्ज भी लगातार बढ़ रहा है.


ये भी पढ़ें: Cristiano Ronaldo: सउदी अरब में रोनाल्डो का 'आलीशान घर', तस्वीरें देख यकीन नहीं होगा