दुनियाभर में विभिन्न रीति-रिवाजों से लोग शादी के बंधन में बंधते हैं. यह एक पवित्र रिश्ता माना जाता है. लेकिन दुनिया में कई ऐसे रीति-रिवाज और परंपरा भी हैं जिनको सुनकर लोग अचंभित हो जाते हैं और दांतों तले अंगुली दबा लेते हैं.


दुनिया मे एक देश ऐसा भी है जहां दो शादी करनी पड़ती हैं और इनकार करने पर दूल्हे को सजा मिलती है. आप सोच रहे होंगे कि यह सब तो पुराने समय में राजा-महाराजा करते थे. कई शादियां करना उनका शौक था और राजा-महाराजा शादियां अपनी इच्छा से करते थे. लेकिन इस देश में पुरुषों के दो शादी करने की मजबूरी है.


दो शादी नहीं करने पर मिलती है सजा
यह देश इरीट्रिया है जो कि अफ्रीका महाद्वीप में स्थित है. यहां हर पुरुष को दो शादियां करनी पड़ती हैं और दो पत्नियां रखना का अनोखा कानून बना हुआ है. कोई पुरुष यदि दो पत्नियां नहीं रखता है तो उसके खिलाफ कानूनी कार्रवाई होती है और उसे जेल की सजा भी हो सकती है.


गृह युद्ध के कारण बने ये हालात
दरअसल, इस कानून को बनाने के पीछे इरीट्रिया की अपनी वजह है. इथियोपिया के साथ हुए गृह युद्ध के कारण वहां पर महिलाओं की संख्या पुरुषों के मुकाबले बहुत अधिक है. इसलिए पुरुषों की दो शादी करने का कानून बनाया गया. इसके साथ ही महिलाओं के लिए भी एक सख्त कानून बना जिसके तहत महिलाएं न तो अपने पति को दूसरी शादी में करने से नहीं रोक सकती हैं और न ही किसी तरह की रुकावट डाल सकती हैं. शादी से रोकने पर महिलाओं को उम्रकैद तक की सजा हो सकती है.

यह भी पढ़ें-


दुनियाभर में अबतक 5 करोड़ कोरोना संक्रमित ठीक हुए, 24 घंटे में आए 6.26 लाख नए केस, 10 हजार मरीजों की मौत


बाइडेन ने कहा- मेरे कार्यकाल के पहले दिन पेरिस जलवायु समझौते में फिर से शामिल होगा अमेरिका