शादी कराने वाले एजेंट्स के बारे में तो आप जानते ही होंगे. ऐसे लोगों से मिले भी होंगे जो शादियां कराते हैं. लेकिन आज हम आपको एक ऐसे देश के बारे में बता रहे हैं जहां शादियां तोड़ने वाले एजेंट्स होते हैं और यह एक बड़ा रोजगार है. हालांकि हर रोजगार की तरह इस पर कोरोना संकट का असर पड़ा है.


दरअसल शादियां तुड़वाने का यह बिजनेस सबसे ज्यादा जापान में फल फूल रहा है. इन एजेंट्स को वाकरेसासेया कहा जाता है.


वाकरेसासेया का मुख्य काम होता है पार्टनर की जासूसी करना और उनके अवैध रिश्तों के बारे में पता कर सबूत जमा करना. सूबतों के आधार पर तलाक मिल जाता है.


ये अपने काम को अंजाम देने के लिए सभी हथकंडे अपनाते हैं. कई बार ये रिश्ता तुड़वाने के लिए आपसे वास्तविक संबंध बनाते हैं. रिश्ता टूट जाने के बाद ये भी आपको छोड़कर चले जाते हैं. आपको जैसा पसंद हो वैसा ही पहनावा और स्वभाव अपना लेते हैं.


वाकरेसासेया एजेंट्स की सेवा लेना सबके बस की बात नहीं होती क्योंकि इनकी फीस बहुत ज्यादा होती है. हालांकि इस काम की अपनी कुछ मुश्किलें और पेजीदगियां भी हैं. पिछले दिनों एक वाकरेसासेया एजेंट् की गोली मार कर हत्या कर दी गई जिससे इस बिजनेस को काफी धक्का लगा. इसके अलावा फर्जी मामलो ने भी इस बिजनसे में कुछ सुधारों को भी बढ़ावा दिया. इनमें निजी जासूसी एजेंसियों के लिए लाइसेंस लेने की ज़रूरत भी शामिल थी.


ऐसे ही एक एजेंसट युसुके मोचिजुकी ने बताया कि इस हादसे के बाद वाकरेसासेया सेवाओं के ऑनलाइन विज्ञापनों पर कड़ाई कर दी गई. लेकिन अब फिर से विज्ञापनों की वापसी हो गई है.


जापान में करीब 270 वाकरेसासेया एजेंसियां ऑनलाइन हैं. इनकी सर्विस बहुत महंगी है इसलिए अमीर आदमी ही इनके क्लाइंट होते हैं. इनकी फीस 3800 डॉलर से लेकिर 1.90 लाख डॉलर तक हो सकती है. काम के आधार पर फीस का निर्धारण होता है जितनी ज्यादा जानकारी चाहिए होती है उतनी ज्यादा फीस होती है.


यह भी पड़ें:


ज्योतिष शास्त्र: जानें, सितंबर में जन्म लेने वालों का कैसा होता है स्वभाव?