Hassan Nasrallah Death news: इजरायल द्वारा हिजबुल्लाह नेता सैय्यद हसन नसरल्लाह की मौत के बाद वैश्विक स्तर पर हड़कंप मच गया है. इसी बीच एक फ्रांसीसी अखबार ले पेरिसियन ने दावा किया गया है कि नसरल्लाह के मारे जाने से कुछ घंटे पहले एक ईरानी जासूस ने इजरायली अधिकारियों को उसके खुफिया ठिकाने पर होने की खबर दी थी. रिपोर्ट में लेबनान के एक सुरक्षा सूत्र का हवाला देते हुए कहा गया है कि जासूस किया था कि नसरल्लाह संगठन के कई टॉप कमांडर के साथ एक बैठक में भाग लेने के लिए दक्षिणी बेरूत में स्थिति अपने खुफिया बंकर में जा रहा है.


द न्यूयॉर्क टाइम्स की एक रिपोर्ट के अनुसार, हिजबुल्लाह के खिलाफ इजरायल की हालिया सफलताएं ईरान समर्थित समूह के साथ 2006 के युद्ध के बाद हिजबुल्लाह को निशाना बनाने के लिए कहीं अधिक खुफिया एजेंसी को मजबूत करने पर लगाए गए समय को जाता है. रिपोर्ट में कहा गया है कि इजरायली सेना समेत उसकी खुफिया एजेंसियां 2006 के दौरान चले 34 दिनों के संघर्ष में जीत हासिल करने में विफल रहीं. युद्ध संयुक्त राष्ट्र की मध्यस्थता के साथ समाप्त हुआ और नुकसान के बावजूद हिज़्बुल्लाह को फिर से संगठित होने और अगले युद्ध के लिए तैयार होने में मदद मिली.


इसके बाद के इजरायल ने हिज़्बुल्लाह के बारे में जानकारी जुटाने के लिए के लिए बहुत सारे संसाधन तैनात किए. NYT की रिपोर्ट में कहा गया है कि इजरायल की सिग्नल इंटेलिजेंस एजेंसी यूनिट 8200 ने हिज़्बुल्लाह के सेलफोन और अन्य संचार को बेहतर ढंग से रोकने के लिए अत्याधुनिक साइबर मशीन बनाए हैं. इसमें कहा गया है कि समूह के भीतर नई टीमें बनाई गईं ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि जरूरी जानकारी तुरंत सैनिकों समेत एयरफोर्स को पहुंचाई जा सके.


पेजर्स और वॉकी-टॉकी के हमले पर नसरल्लाह ने दी थी धमकी
हाल ही में नसरल्लाह ने पेजर्स और वॉकी-टॉकी के हमले पर इजरायल को धमकी दी थी कि वो उसे सबक सिखाएंगे. बता दें कि  पेजर और वॉकी-टॉकी हमले में 2 दिनों में 37 लोग मारे गए और लगभग 3,000 लोग घायल हो गए थे. घटना के बाद से हिज़्बुल्लाह पूरी तरह से डर गया था. उसके मुखिया नसरल्लाह ने हिजबुल्लाह के सदस्यों को सेलफोन, पेजर्स और वॉकी-टॉकी के इस्तेमाल पर रोक लगा देने को कहा था. NYT की रिपोर्ट के मुताबिक, पेजर्स का निर्माण बुडापेस्ट में एक शेल कंपनी ने ताइवान की मदद से बनाया था. इसके बाद तैयार किए गए पेजर्स को लेबनान पहुंचने से पहले इजरायली जासूसों ने उनके अंदर विस्फोटक लगा दिए थे.


ये भी पढ़ें: इजरायल ने 18 साल की मेहनत, IDF ने भेजे अंडरकवर एजेंट्स! जानें हसन नसरल्लाह के मारे जाने की पूरी कहानी