Hassan Nasrallah: इजरायल ने शुक्रवार (27 सितंबर 2024) को लेबनान के राजधानी बेरूत पर एयर स्ट्राइक कर हिजबुल्लाह चीफ हसन नसरल्लाह को मार गिराया, जिसकी जानकारी एक दिन बाद शनिवार को दी गई. इस हमले के लिए कई खुफिया एजेंसियों ने सावधानीपूर्वक योजना बनाई गई थी. नसरल्लाह की मौत के बाद हिजबुल्लाह ने उनके चचेरे भाई हाशिम सफीद्दीन 


जमीन से 60 फीट नीचे छिपा था नसरल्लाह


इजरायल ने यह हमला उस समय किया गया जब नसरल्लाह और ईरान समर्थित समूह के कई अन्य नेता लेबनान की राजधानी बेरूत में एक बंकर में जमा हुए थे. वॉल स्ट्रीट जर्नल के अनुसार जिस बंकर में ये नेता जमा हुए थे, वह दक्षिण बेरूत के व्यस्त इलाके में जमीन से 60 फीट नीचे था. रिपोर्ट के अनुसार नसरल्लाह सहित यहां सभी नेता इजरायल के खिलाफ कार्रवाई की प्लानिंग बना रहे थे. बीते कुछ सालों ऐसा पहली बार हुआ है जब किसी शहर के प्रमुख केंद्र पर इस तरह की बमबारी की गई हो. यहां हमला करने के लिए इजरायल ने लगभग 80 टन बम का इस्तेमाल किया गया, जिससे यह क्षेत्र पूरी तरह से तबाह हो गया. 


महीनों की प्लानिंग के बाद मारा गया नसरल्लाह


इस हमले के बाद इजरायल रक्षा बल (आईडीएफ) के जनरल स्टाफ के प्रमुख हर्जजी हलेवी ने कहा, "हमने सटीक हमला किया, जिसमें हिजबुल्लाह के नेता हसन नसरल्लाह को मार गिराया गया. यह हमला बेरूत के बीच शहर में स्थित जमीन के नीचे हिजबुल्लाह के मुख्यालय में हुआ, जिसमें आतंकवादी संगठन के अन्य नेता भी शामिल थे." इजरायल की सेना के मुताबिक इस हमले में हिजबुल्लाह के इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस और मिसाइलों का जखीरा भी नष्ट हो गया. इजरायल की सेना ने बताया कि उन्हें ये प्लानिंग करने में महीनों लग गए थे.


खुफिया एजेंसियों ने निभाई बड़ी भूमिका


द न्यूयॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक नसरल्लाह को मारने की प्लानिंग में इजरायल की खुफिया एजेंसियों की बहुत बड़ी भूमिका है. साल 2006 में हिजबुल्लाह और इजरायल के बीच एक महीने तक युद्ध हुआ था. इसके बाद इजरायली खुफिया एजेंसी ने हिजबुल्लाह के संचार को तबाह किया और उसके कमांडरों पर नजर बनाए रखी, जिसके परिणामस्वरूप आखिरकार इजरायल नसरल्लाह की हत्या करने में कामयाब रहा.


ये भी पढ़ें : PM बेंजामिन नेतन्याहू की ईरान को खुली चेतावनी, कहा- 'अगर कोई तुम्हें मारने उठे तो उसे खत्म कर दो'