Hezbollah Attack On Israel: लेबनान की राजधानी में बीते दो दिनों के दौरान हुए पेजर धमाके और इलेक्ट्रोनिक डिवाइस में हुए ब्लास्ट के बाद हिजबुल्लाह भी एक्शन में आ गया है. अलजजीरा की रिपोर्ट के मुताबिक हिजबुल्लाह ने शुक्रवार (20 सितंबर 2024) को उत्तरी इजरायल पर 140 रॉकेट दागे. यह हमला हिजबुल्लाह नेता हसन नसरल्लाह की ओर से इजरायल से बमबारी का बदला लेने की कसम खाने के एक दिन बाद हुआ.


इजरायली सेना और आतंकवादी समूह ने यह जानकारी दी. इजराइल की सेना ने कहा कि शुक्रवार दोपहर को तीन बार रॉकेट दागे गए, जिनका लक्ष्य लेबनान बॉर्डर से सटे इलाकों को निशाना बनाया गया. 


'कई एयर डिफेंस बेस को बनाया निशाना'


अलजजीरा की रिपोर्ट के मुताबिक हिजबुल्लाह ने कहा कि उसने सीमा पर कई स्थानों को कत्यूषा रॉकेटों से निशाना बनाया है, जिनमें कई एयर डिफेंस बेस और एक इजरायली बख्तरबंद ब्रिगेड का मुख्यालय भी शामिल है, जिस पर उसने पहली बार हमला किया है.


इजरायल की सेना का दावा है कि हिजबुल्लाह की ओर दागे गए रॉकेटों की बौछार से कोई हताहत नहीं हुआ है. आईडीएफ ने कहा, "देश की बचाव सेवाएं मलबे से लगी आग को बुझाने के लिए काम कर रही हैं. हमारी एयरफोर्स ने कुछ रॉकटों को मार गिराया है, जबकि कुछ खुले क्षेत्रों में गिरे हैं."


हिजबुल्लाह ने कहा कि ये रॉकेट दक्षिणी लेबनान के गांवों और घरों पर इजरायली हमलों का जवाब था. हिजबुल्लाह चीफ नसरल्लाह ने गुरुवार (19 सितंबर) को इजरायल पर रोज हमला जारी रखने की कसम खाई थी. हालांकि हिजबुल्लाह ने स्पष्ट रूप से कहा है कि यदि गाजा में युद्ध विराम हो जाता है तो वह इजरायल पर हमले होने बंद हो जाएंगे.


हिजबुल्ला के कई ठिकानों पर हुआ हमला


इससे पहले बेरूत में पेजर और वायरलेस डिवाइसों (वॉकी-टॉकी) में हुए धमाकों से कई लोगों की जानें चली गई, जिसके बाद हिजबुल्ला चीफ लेबनान को लोगों को संबोधित कर रहे थे. जैसे ही हिजबुल्लाह चीफ का भाषण खत्म हुआ तभी इजरायल फिर से हिजबुल्लाह के ठिकानों को निशाने एयर स्ट्राइक कर दिए.


ये भी पढ़ें : Teamsters On US Election: 'न डोनाल्ड ट्रंप और न ही कमला हैरिस', अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में टीमस्टर्स का बड़ा ऐलान, जानें इनकी भूमिका