Lebanon Pager Blast: लेबनान पेजर ब्लास्ट के हिजबुल्लाह ने इजरायल के खिलाफ जंग का ऐलान कर दिया है. हिजबुल्लाह ने बुधवार (18 सितंबर) को इजरायल की सीमा चौकियों पर ताबड़तोड़ रॉकेट दागे हैं. रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक लेबनान पेजर ब्लास्ट के बाद हिजबुल्लाह ने इजरायल के खिलाफ पहली बार सीमा पार हमलों को अंजाम दिया है.


क्यों हमले कर रहा है हिजबुल्लाह?


बीते दिन यानी मंगलवार (17 सितंबर) को लेबनान में एक साथ कई पेजर विस्फोट हुआ. पेजर एक तरह का संचार साधन है, कमोवेश इसे मोबाइल फोन की तरह इस्तेमाल किया जाता रहा है. हालांकि वक्त के साथ लोगों ने फोन का इस्तेमाल करना जारी रखा. बीते दिन हुए हमले में कम से कम 12 लोगों की मौत हुई है. इस धमाके के तार इजरायल से जुड़ रहे हैं. हिजबुल्लाह ने आरोप लगाया है कि हमले में इजरायल का हाथ हैं. हालांकि इजरायली सेना ने इसपर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया है. 


पेजर का इस्तेमाल क्यों करते हैं हिज्बुल्लाह के लड़ाके?


हिज्बुल्लाह संगठन के भीतर संचार के लिए पेजर्स का इस्तेमाल करता है. पेजर्स से उनकी लोकेशन ट्रेस नहीं हो पाती है.  मोबाइल फोन के इस्तेमाल से लोकेशन के ट्रेस होने का खतरा बना रहता है इसलिए हिज्बुल्लाह फोन के बजाए पेजर्स को तरजीह देते हैं. पेजर एक वायरलेस टेली-कम्युनिकेशन डिवाइस होता है, जिसका इस्तेमाल वॉइस और टेक्स्ट मैसेज भेजने के लिए किया जाता है.


ये पेजर्स कैसे फटे इसे लेकर हिज्बुल्लाह ने कोई बयान नहीं दिया है. हालांकि अंदेशा जताया जा रहा है कि किसी तरह बैट्री को गर्म किया गया ताकि लिथियम बैट्री अत्याधिक गर्म होकर फट जाए. हालांकि जानकारों ने इस थ्योरी पर सवाल खड़े किए हैं. जानकारों का मानना है कि इतनी बड़ी संख्या में सभी पेजर्स के साथ ऐसा करना संभव नहीं है.


ये भी पढ़ें:


चांद और मंगल के बाद अब किस ग्रह पर जाने की तैयारी में है भारत? अंतरिक्ष में फिर लहराएगा तिरंगा