Israel Terror Attack: हिजबुल्लाह ने शनिवार को यरूशलम से सटे यहूदी मंदिर में हुई गोलीबारी की प्रशंसा की है, जिसमें 7 लोगों की मौत हो गई और 10 अन्य घायल हो गए. रायटर ने ईरान समर्थित समूह के बयान का हवाला देते हुए यह दावा किया. बता दें कि हिजबुल्लाह एक आतंकी संगठन है, जिसे कई देशों ने इसकी सभी गतिविधियों पर प्रतिबंध लगाया है.


ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के अनुसार, हिजबुल्लाह के अलावा, इस्लामिक हमास आंदोलन ने भी हवा में गोलियां चलाकर हमले के बाद जश्न मनाया और वेस्ट बैंक में कारों के हॉर्न बजाए गए और आसमान में आतिशबाजी की गई. बताते चलें कि शुक्रवार को हुई गोलीबारी में 7 लोगों की मौत हो गई और 10 अन्य घायल हो गए थे. इस घटना की जानकारी इजरायल के विदेश मंत्रालय ने दी. इजरायल ने इसे आतंकी हमला बताया है. 


कौन है हिजबुल्लाह


गौरतलब है कि लेबनान में हिजबुल्लाह नाम का एक शिया संगठन बना जिसका मतलब था "अल्लाह की पार्टी". ईरान ने इसे इजरायल के खिलाफ आर्थिक मदद देना शुरू किया. जल्द ही हिजबुल्लाह दूसरे शिया संगठनों से भी टक्कर लेने लगा और तीन साल में यह खुद को एक प्रतिरोधी आंदोलन के तौर पर स्थापित कर चुका था.


शुक्रवार को हुए हमले को लेकर व्हाइट हाउस ने प्रतिक्रया दी. व्हाइट हाउस ने हमले की निंदा करते हुए कहा कि अमेरिका घटना से स्तब्ध और दुखी है. एक प्रेस ब्रीफिंग में व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव कैरीन जीन पियरे ने कहा कि हम यरुशलम में एक पूजा स्थल में शुक्रवार शाम हुए जघन्य आतंकवादी हमले की कड़ी निंदा करते हैं और आठ निर्दोष पीड़ितों की हत्या सहित जनहानि से स्तब्ध और दुखी हैं. 


मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक ये घटना गुरुवार को जेनिन के शरणार्थी शिविर में घातक संघर्ष के बाद हुई, जिसमें एक बुजुर्ग महिला सहित नौ फिलिस्तीनियों को इजरायली फोर्स ने मार दिया था. सीएनएन के मुताबिक, वेस्ट बैंक शहर में हुए संघर्ष में इस साल इजरायली सेना की ओर से मारे गए फिलीस्तीनियों की कुल संख्या 29 हो गई है.


ये भी पढ़ें: Tyre Nichols Death: अश्वेत शख्स की पिटाई वाले वीडियो पर बोले जो बाइडन- 'मैं नाराज हूं और दर्द में हूं'