India Canada Tension: कनाडा में हिन्दू समुदाय के लोगों को निशाना बनाया जा रहा है. जिसको लेकर शनिवार (06 जनवरी) को हिंदू समुदाय के लोगों ने कनाडा के सरे में विरोध प्रदर्शन किया. इस दौरान हिंदू समुदाय के लोगों ने मौजूदा कानून व्यवस्था पर चिंता जाहिर की. साथ ही समुदाय के लोगों को मिल रही धमकियों के खिलाफ आवाज उठाया . 


कनाडा स्थित ग्लोबल न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार,वैदिक हिंदू कल्चरल सोसाइटी ऑफ ब्रिटिश कोलंबिया ने शनिवार को विरोध प्रदर्शन का आयोजन किया. विरोध प्रदर्शन के दौरान समुदाय के लोगों ने जबरन वसूली को लेकर मिलने वाली धमकियों के खिलाफ आवाज उठाई. इसके साथ ही 27 दिसंबर को हुई गोलीबारी की घटना पर भी हिन्दू समुदाय के लोगों ने नाराजगी जाहिर की. जिसमें सरे इलाके में लक्ष्मी नारायण मंदिर के अध्यक्ष सतीश कुमार के बेटे के घर पर गोलीबारी हुई थी. 


समुदाय अभी बहुत डरा हुआ है


विरोध प्रदर्शन के मौके पर लक्ष्मी नारायण मंदिर मंदिर के अध्यक्ष कुमार ने कहा कि समुदाय अभी बहुत डरा हुआ है. उन्होंने आगे कहा कि बहुत से लोगों को धमकी भरे फोन कॉल आये हैं. हिन्दू समुदाय के व्यापारियों को टारगेट कर इनसे जबरन वसूली की जा रही है. उन्होंने आगे दावा किया, 'मैंने सुना है कि कुछ लोगों ने उन्हें पैसे भी दिए हैं.'


सतीश कुमार ने कहा कि दिसंबर में उनके बेटे के परिवार के घर को गोलियों से निशाना बनाया गया था और हालांकि उन्हें और उनके परिवार को कोई जबरन वसूली कॉल या पत्र नहीं मिला, लेकिन बढ़ती हिंसा ने लोगों को परेशान कर दिया है. गौरतलब है कि हाल के दिनों में कनाडा में हिंदू मंदिरों पर हमले बढ़ गए हैं. 


भारत और कनाडा में तनाव की वजह 


कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने बीते नवंबर में अपने बयान से विवाद तब बढ़ा दिया, जब उन्होंने संसद में कहा कि कनाडा की ज़मीन पर कनाडाई नागरिक की हत्या के पीछे भारत सरकार के एजेंटों का हाथ हो सकता है. हमारी ज़मीन पर हुई हत्या के पीछे विदेशी सरकार का होना अस्वीकार्य है और ये हमारी संप्रभुता का उल्लंघन है. दरअसल, उन्होंने खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर(45 साल) की हत्या का आरोप भारत पर लगाया था, जिसे भारत खारिज कर चुका है. हालांकि  ट्रूडो के इस बयान से भारत और कनाडा के बीच टेंशन बढ़ा हुआ है. 


ये भी पढ़ें: Iran: किसी को 74 कोड़े, तो किसी को 2 साल की सजा... ईरान में हिजाब नहीं पहनने पर महिलाओं के साथ क्रूरता