America Presdential Election Prediction: अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव को लेकर एक अमेरिकी इतिहासकार ने कहा है कि अमेरिका की अगली राष्ट्रपति कमला हैरिस होंगी. इस इतिहासकार को "इलेक्शन नास्त्रेदमस" के तौर पर भी जाना जाता है.


अमेरिकी इतिहासकार प्रोफेसर एलन लिक्टमैन अमेरिकी राष्ट्रपति चुनावों के नतीजे की भविष्यवाणी चुनावों और सर्वे के आधार पर नहीं, बल्कि 1981 में अपने भूभौतिकीविद् मित्र व्लादिमीर केइलिस-बोरोक के साथ विकसित की गई "13 कुंजियों" के आधार पर करते हैं.


इनमें इनकंबेंसी, मध्यावधि लाभ, तीसरे पक्ष के उम्मीदवार, अल्पकालिक अर्थव्यवस्था, दीर्घकालिक अर्थव्यवस्था, सामाजिक अशांति, व्हाइट हाउस घोटाला, मौजूदा और चुनौती देने वाले करिश्मा, विदेश नीति की विफलता और सफलता जैसे मेट्रिक्स शामिल हैं. अमेरिकी इतिहासकार के मुताबिक, जिन 13 कसौटियों पर वह राष्ट्रपति उम्मीदवारों को कसते हैं उनमें से 8 में कमला हैरिस अव्वल हैं. इस वजह से इस बार के चुनाव में उनके जीतने की संभावना बन रही है.


डोनाल्ड ट्रंप के जीत भी कर चुके हैं भविष्वाणी


प्रोफेसर एलन लिक्टमैन ने अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के जीत की भी भविष्यवाणी की थी, वो भी ऐसे वक्त में जब चुनावी पूर्वानुमान कुछ अलग ही कहानी बयां कर रहे थे. हालांकि कुछ आलोचकों का कहना है कि उन्होंने असल में भविष्यवाणी की थी कि ट्रम्प लोकप्रिय वोट जीतेंगे (हिलेरी क्लिंटन ने लगभग 3 मिलियन अधिक वोट जीते थे).


उनकी इकलौती विफलता 2000 में आई, जब उन्होंने भविष्यवाणी की कि अल गोर जॉर्ज बुश के खिलाफ जीतेंगे और तकनीकी रूप से वह वहां भी सही थे, यह देखते हुए कि गोर ने लोकप्रिय वोट जीता था और इलेक्टोरल वोट का फैसला अमेरिकी सुप्रीम कोर्ट द्वारा किया गया था. 


ये भी पढ़ें:


कोलकाता रेप-मर्डर कांड के मामले में ED की एंट्री, आरोपी संदीप घोष के ठिकानों पर छापेमारी