नई दिल्ली: दुनिया के कई देशों में कोरोना वायरस के रोकथाम के लिए वैक्सीन को मंजूरी दी जा चुकी है और कई देशों में लोगों को वैक्सीन देने की प्रक्रिया भी शुरू की जा चुकी है. ब्रिटेन ऐसा पहला देश है, जहां सबसे पहले कोरोना वैक्सीन को मंजूरी दी गई. ब्रिटेन में ही सबसे पहले लोगों को वैक्सीन दिए जाने की प्रक्रिया की शुरुआत हुई. इसके अलावा अमेरिका में भी फाइजर-बायोएनटेक की ओर से बनाई गई कोविड-19 वैक्सीन के आपात इस्तेमाल को मंजूरी दी जा चुकी है. अमेरिका में भी लोगों को कोरोना वैक्सीन दिए जाने की प्रक्रिया शुरू की जा चुकी है. अमेरिका में स्वास्थ्यकर्मियों को सबसे पहले कोरोना वैक्सीन दी जा रही है.


ब्रिटेन में सवा लाख से ज्यादा लोगों की दी गई वैक्सीन
ब्रिटेन में अबतक एक लाख 37 हजार से ज्यादा लोगों को पहले सप्ताह में फाइजर / बायोएनटेक कोविड-19 वैक्सीन की पहली खुराक दी जा चुकी है. ब्रिटिश सरकार ने बताया कि कम से कम एक लाख 37 हजार 897 लोगों ने 15 दिसंबर के तक वैक्सीन की पहली खुराक मिली. इनमें से एक लाख आठ हजार लोगों को इंग्लैंड में टीका लगाया गया था. वहीं अमेरिका में भी टीकाकरण शुरू हो गया है. इस हफ्ते अमेरिका के 600 से ज्यादा जगहों पर 2.9 मिलियन खुराक पहुंच जाएगी. अगले हफ्ते तक अमेरिका को वैक्सीन की आठ मिलियन से ज्यादा खुराक मिल जाएगी.


कनाडा में लोगों को वैक्सीन लगाए जाने की प्रक्रिया भी शुरू हो चुकी है. इसके अलावा बहरीन और सिंगापुर में फाइजर और जर्मनी की बायोएनटेक की तरफ से तैयार कोरोना वैक्सीन को मंजूरी मिल चुकी है. वहीं यूएई में चीनी कंपनी सिनोफार्म की वैक्सीन को अप्रूवल मिल गया है.


अमेरिका और ब्रिटेन में कोरोना की क्या है स्थिति
अमेरिका और ब्रिटेन ऐसे देश हैं, जहां लोगों को वैक्सीन लगना शुरू हो चुकी है, इसके बावजूद कोरोना संक्रमितों की संख्या तेजी से बढ़ रही है. अमेरिका में हालात सबसे ज्यादा भयावह है, यहां हर दिन दो लाख से ज्यादा कोरोना केस बढ़ रहे हैं. पिछले 24 घंटे में 2.46 लाख केस आए और 3486 मरीजों की मौत हो गई. अमेरिका में अबतक एक करोड़ 74 लाख लोग संक्रमित हो चुके हैं और तीन लाख 14 हजार मरीज अपनी जान गंवा चुके हैं.


वहीं ब्रिटेन में पिछले 24 घंटे में 25 हजार नए केस आए और 612 लोगों ने अपनी जान गंवा दी. ब्रिटेन में अबतक 19 लाख लोग संक्रमित हुए हैं और 65 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है. कोरोना संक्रमितों की संख्या की हिसाब से ब्रिटेन दुनिया में सातवें नंबर पर है.


ये भी पढ़ें-
अच्छी खबर: कोरोना की स्वदेशी वैक्सीन ने पहले चरण के ट्रायल में जगाई उम्मीद

कैलाश विजयवर्गीय का बड़ा दावा, बोले- कमलनाथ सरकार गिराने में पीएम मोदी की थी 'अहम भूमिका'