US Storm: पिछले कई दिनों से अमेरिका प्राकृतिक आपदा से जूझ रहा है. अमेरिका में तूफान ने भारी तबाही मचा के रखी है. तूफान के कारण अभी तक 32 लोगों की मौत हो चुकी है. अनुमान है कि तूफान के कारण मरने वालों की संख्या में अभी बढ़ोतरी हो सकती है. 


मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, इस तूफ़ान का सबसे ज्यादा असर अमेरिका के इलिनॉयस में देखने को मिला है. जहां एक संगीत समारोह स्थल की छत ढह गई. जिसमें बहुत लोग हताहत हुए हैं. बताया जा रहा है कि यहां एक संगीत कार्यक्रम का आयोजन किया गया था जहां भारी मात्रा में लोग एकत्रित हुए थे. तभी तूफान ने अपना कहर बरपाना शुरू कर दिया. गौरतलब है कि इससे पहले शनिवार को सात लोगों की मौत की खबर आई थी. टॉरनेडो की वजह से कई घरों पर पेड़ गिर गए हैं और कई इमारतें क्षतिग्रस्त हुई हैं.


मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, अमेरिका में टॉरनेडो ने जमकर तबाही मचाई है. इसका असर 11 राज्यों में है. तूफ़ान के कारण कई रास्ते बंद हैं. आवागमन बाधित है. मेम्फिस पुलिस की ओर से बताया गया कि शनिवार को मेम्फिस और टेनिसी में टॉरनेडो की तेज हवाओं से कई घरों पर पेड़ गिर गए. इनके गिरने के बाद 3 लोग मृत पाए गए, जिनमें दो बच्चे भी शामिल थे.


बाइडेन ने जारी किया सन्देश 


तूफान को लेकर अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन कहा कि हम सब को अलर्ट रहने की जरुरत है, हम अभी भी बवंडर से मची तबाही का आकलन कर रहे हैं. हम समझते है कि जिन परिवारों ने अपनों को खोया है उनपर पहाड़ टूट पड़ा है. आपदा में जो लोग घायल हैं, हम उनके उत्तम स्वास्थ्य की कामना करते हैं. बाइडेनने इससे पहले देश के अधिकतर क्षेत्रों को आपदा प्रभावित क्षेत्र घोषित किया था और वहां संघीय संसाधन एवं वित्तीय सहायता पहुंचाने का निर्देश दिया था. 


लाखों घरों की बिजली गुल
अधिकारीयों ने बताया कि तूफान ने भीषण तबाही मचाई है. इसी वजह से छह लाख से ज्यादा घरों में बिजली गुल हो चुकी है. कई जगह बिजली के खंभे टूटकर गिर गए है. हम इसे ठीक करने के प्रयास में लगे हुए हैं.  इसे दुरूस्त किया जा रहा है.


ये भी पढ़ें: Ray Kurzweil Prediction: गूगल के पूर्व इंजीनियर का दावा- 2030 तक अमर हो जाएगा इंसान, पहले सच निकली हैं कई भविष्‍यवाणियां