इजरायल ने हमास की सैन्य शाखा के सरगना मोहम्मद दीफ के गाजा में हमले में मारे जाने की पुष्टि की है. इजरायल ने हमास के जिस सैन्य प्रमुख मोहम्मद दीफ के मारे जाने की पुष्टि की हैं, वही सात अक्टूबर 2023 को इजरायल में हुए हमले का मास्टरमाइंड था. सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर इजरायली रक्षा बलों ने पोस्ट करके इसकी जानकारी दी.


सैन्य प्रमुख की मौत से एक दिन पहले ही हमास के शीर्ष नेता इस्माइल हनिया को भी ईरान की राजधानी तेहरान में मार गिराया गया था. इजरायल ने कहा कि पिछले महीने गाजा में हुए हवाई हमले में हमास सैन्य प्रमुख मोहम्मद दीफ ढेर हुआ. बता दें कि बीते महीने इजरायल ने हमास पर एक के बाद एक कई ताबड़तोड़ हवाई हमले किए. हमास ने भी इजरायली हमलों की पुष्टि की थी. 


हमास ने क्या कहा?


हमास (Hamas) ने भी इजरायली हमले की पुष्टि करते हुए कहा था कि ये सच है कि इजरायल ने हमारे क्षेत्र में हवाई हमले किए. वहीं इजरायल ने मोहम्मद दीफ के मारे जाने की पुष्टि ऐसे वक्त की जब जब तेहरान में हमास के राजनीतिक अभियानों का नेतृत्व करने वाले इस्माइल हनिया के अंतिम संस्कार के लिए भारी भीड़ जमा थी.


कब किया इजरायल ने हमला?


खबरों के मुताबिक, 13 जुलाई 2024 को IDF (Israel Defense Forces) के लड़ाकू विमानों ने दक्षिणी गाजा के खान यूनिस क्षेत्र में एक परिसर पर हवाई हमला किया था. निशाना बनाए गए परिसर में ही मोहम्मद दीफ और हमास का खान यूनिस ब्रिगेड का कमांडर राफा सलामेह रहा करता था. हालांकि, उस समय दीफ के मारे जाने की पुष्टि नहीं हो सकी थी. 


मारे गए 90 फिलिस्तीनी 


गाजा स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि इजरायल ने विस्थापित परिवारों के लिए बनाए गए मानवीय क्षेत्र को निशाना बनाया. इस हमले में 90 फिलिस्तीनियों के मारे जाने की भी बात कही गई. दरअसल, मोहम्मद दीफ लंबे समय से इजरायल के निशाने पर था. इजरायल का मानना है कि उसके क्षेत्र में हुए नरसंहार का मास्टरमाइंड मोहम्मद दीफ ही था. 


चीन ने की निंदा


ईरान के तेहरान में हमास नेता इस्माइल हानिया  की हत्या की चीन ने भी कड़े शब्दों में आलोचना की थी. चीन ने बुधवार (31 जुलाई) को चेतावनी दी कि इस घटना से क्षेत्र में संकट और अधिक बढ़ सकता है. बता दें कि चीन ने पिछले सप्ताह विभिन्न फलस्तीनी समूहों के बीच एकता समझौते में मध्यस्थता की थी. हानिया मंगलवार (30 जुलाई) को ईरान के राष्ट्रपति मसूद पेजेशकियान के शपथ ग्रहण समारोह में हिस्सा लेने के लिए तेहरान में था.


(इनपुट पीटीआई से भी)


ये भी पढ़ें: हानिया की हत्या पर भड़के फवाद चौधरी, कहा- ईरान के नेता खुमैनी मेमना बनकर बूचड़खाने में छिपे, औरत पर ज़ुल्म करा लो बस