Israel Palestine Conflict: इजरायल के साथ जंग में शामिल चरमपंथी संगठन हमास को लेकर इजरायली सेना ने बड़ा दावा किया है. इजरायल डिफेंस फोर्सेज का कहना है कि हमास के आतंकी मुख्यालय अस्पताल के नीचे (अंडर ग्राउंड) से चल रहे हैं. आईडीएफ ने दावा किया है कि हमास संगठन लोगों की जरूरत की चीजें इस्तेमाल मे ला रहा है और उन्हें अपने आतंकी मंसूबे के लिए इस्तेमाल कर रहा है.


आईडीएफ ने शनिवार (28 अक्टूबर) को अपने आधिकारिक X हैंडल से एक ऑडियो क्लिप साझा करते हुए लिखा, ''शिफा अस्पताल के नीचे हमास का आतंकी मुख्यालय गाजावासियों और कर्मचारियों की ईंधन, ऑक्सीजन, पानी और बिजली जैसी जरूरी चीजें खत्म कर रहा है और उनका इस्तेमाल आतंकवाद के लिए कर रहा है.''






गाजा के एक अधिकारी ने फोन पर बताई ये बात


न्यूज एजेंसी एएनआई के मुताबिक, आईडीएफ के एक अधिकारी ने गाजा के ऊर्जा क्षेत्र के एक वरिष्ठ अधिकारी से फोन पर बात की. अधिकारी ने कहा, ''जिनके कनेक्शन हैं वो गैस स्टेशन पर जाते हैं क्योंकि वहां ईंधन है लेकिन हमास के लोग ईंधन कंटेनर लाते हैं और कनेक्शन का इस्तेमाल करके उसे भरते हैं."


अधिकारी ने दावा किया कि हमास के आतंकी ही अस्पताल चलाते हैं. उन्होंने कहा, ''उनके (हमास) पास गैस स्टेशन के लिए डीजल है, उनके पास कम से कम दस लाख लीटर है जो अगले गुरुवार तक पर्याप्त हो सकता है." 
अधिकारी ने कहा, ''मुझे यकीन है कि उनके पास (अंडरग्राउंड) कम से कम आधा मिलियन (5 लाख) लीटर डीजल है."


अस्पताल ने नीचे हमास के अंडरग्राउंड कॉम्प्लेक्स- IDF


द टाइम्स ऑफ इजरायल की रिपोर्ट के मुताबिक, आईडीएफ के प्रवक्ता रियर एडमिरल डैनियल हगारी ने शुक्रवार (27 अक्टूबर) को कहा था हमास के संचालन का मुख्य आधार गाजा शहर में शिफा अस्पताल के नीचे है. मीडिया से बात करते हुए आईडीएफ के प्रवक्ता ने कहा था कि गाजा में सबसे बड़े अस्पताल शिफा के नीचे हमास के कई अंडरग्राउंड कॉम्प्लेक्स हैं, जिसका इस्तेमाल इजरायल के खिलाफ सीधे हमले के लिए हो रहा है.


इजरायली पीएम बेंजामिन नेतन्याहू ने भी साधा था निशाना


इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने भी हमास के खिलाफ ऐसे ही आरोप लगाए थे. नेतन्याहू ने अपनो X हैंडल से लिखा था, ''हमास-आईएसआईएस बीमार हैं. उन्होंने आतंकवाद के लिए अस्पतालों को अपने मुख्यालय में बदल दिया है.


अब तक जंग में 9 हजार से ज्यादा लोगों की मौत


इजरायली सेना के प्रवक्ता हगारी ने हमास पर 1,500 बिस्तरों और करीब 4,000 कर्मचारियों वाले अस्पताल को मानव ढाल के रूप में इस्तेमाल करने का आरोप लगाया है. वहीं, हमास ने इजरायल के आरोपों को निराधार बताते हुए उनकी खंडन किया है. बता दें कि 7 अक्टूबर को दक्षिणी इजरायल पर हमास के घातक हमले के बाद जंग शुरू हुई थी जो तीन हफ्ते से लगातार जारी है. जंग के चलते अब तक दोनों पक्षों से मिलाकर 9 हजार से ज्यादा लोग मारे गए हैं.


यह भी पढ़ें- Israel Hamas War: इजरायल-हमास के बीच संघर्ष विराम की मांग करने वाले UN के प्रस्ताव पर भारत ने क्यों नहीं की वोटिंग, जानें वजह