वॉशिंगटन: अमेरिका के राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप ने सोमवार को कोरोना से लड़ने के लिए भारत से मदद मांगी थी, लेकिन आज ट्रंप भारत को धमकी दे रहे हैं. ट्रंप ने भारत से मलेरिया को खत्म करने वाली दवाई हाइड्रो-ऑक्सी-क्लोरोक्विन मांगी थी, लेकिन अब ट्रंप ने कहा है कि अगर भारत हाइड्रो-ऑक्सी-क्लोरोक्विन के निर्यात से प्रतिबंध नहीं हटाता है तो वो भी जवाबी कार्रवाई करेंगे.


राष्ट्रपति ट्रंप ने कहा, ''मुझे भारत का यह फैसला पसंद नहीं है. मुझे पता है कि भारत ने अन्य देशों के लिए इसे रोक दिया.भारत और अमेरिका के संबंध कई सालों से बेहतरीन हैं. व्यापार से दोनों ही देशों को लाभ हुआ है. इसलिए मुझे आश्चर्य है कि यह उनका निर्णय है.’’


ट्रंप ने आगे कहा, ''मैरी रविवार सुबह इंडिया में बात हुई थी. मैंने अमेरिका में मलेरिया की दवा आपूर्ति को अनुमति देने की सराहना की. साथ ही कहा कि अगर इसकी अनुमति भारत नहीं देता है तो यह ठीक नहीं होगा.’’


नहीं थम रहा है कोरोना का कहर


बता दें कि भारत में कोरोना वायरस का खतरा दिन-पर-दिन बढ़ता जा रहा है. स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, भारत में मामलों की कुल संख्या 4281 हो गई है. जिनमें 3851 सक्रिय मामले हैं. इनमें से 1,445 मामले तब्लीगी जमात में शामिल हुए या उनके संपर्क में आए लोगों के हैं. अबतक कोरोना वायरस के 76 प्रतिशत मामले पुरुषों में और 24 प्रतिशत मामले महिलाओं में हैं.


देश में कोविड-19 से अबतक 109 लोगों की मौत हुई है. हेल्थ मिनिस्ट्री ने कोरोना वायरस के मरीजों से जुड़े कुछ आंकड़े भी सामने रखे. उनके मुताबिक, 63 प्रतिशत मौतें 60 साल से ऊपर के व्यक्तियों में हुई हैं. 30 प्रतिशत मृतकों की उम्र 40 से 60 साल की है और 7 फीसदी पीड़ित 40 साल से कम उम्र के रहे हैं.


ये भी पढ़ें


हनुमान जयंती: हनुमान जी ने ऐसे लिया जन्म, ये है कथा और प्रसन्न करने की आरती