Imran Khan Arrested: पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री और पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (PTI) के चीफ इमरान खान (Imran Khan) की गिरफ्तारी पर बवाल मचा हुआ है. देशभर में उनके समर्थकों का विरोध-प्रदर्शन चल रहा है, पाकिस्तानी पुलिस और रेंजर्स के साथ से भिड़ंत हो रही है. कई शहरों में आगजनी और तोड़-फोड़ की घटनाएं हुई हैं. हिंसा में अब तक 15 लोगों के मारे जाने की खबर है, वहां काफी लोग घायल भी हुए हैं. माना जा रहा है कि स्थिति और ज्यादा बिगड़ी तो पाकिस्तान में मार्शल लॉ लग सकता है. इमरान कई महीनों से पाकिस्तान की मौजूदा हुकूमत को चुनौती दे रहे थे, आखिरकार 9 मई मंगलवार की शाम को उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया. आइए, यहां अब उनकी गिरफ्तारी से लेकर पाक में बवाल मचने तक कई जरूरी सवालों के जवाब जानने की कोशिश करते हैं....

 

1. किस मामले में हुई ​गिरफ्तारी?
इमरान पर कई मामलों में गिरफ्तारी की तलवार लटकी हुई थी, लेकिन जिस मामले में कल उन्हें गिरफ्तार किया गया, वो है- अल कादिर ट्रस्ट मामला. ये मामला अल कादिर ट्रस्ट विश्वविद्यालय से जुड़ा है. नेशनल अकाउंटेबिलिटी ब्यूरो (NAB) ने पिछले बुधवार, 3 मई को इमरान खान, उनकी पत्नी बुशरा बीवी और इमरान की पार्टी पीटीआई से जुड़े कई नेताओं के खिलाफ केस दर्ज किया था.




2. गिरफ्तारी पर देश में रिएक्शन क्या है?
इमरान की गिरफ्तारी के विरोध में पाकिस्तान के विभिन्न शहरों में इमरान की पार्टी तहरीक ए इंसाफ (पीटीआई) का आंदोलन और प्रदर्शन जारी है. हिंसक कार्यकर्ताओं ने रावलपिंडी में फौज के हेडक्वाटर और लाहौर में कोर कमांडर हाउस में घुसकर तोड़-फोड़ की है. आगजनी भी हुई है.



3. गिरफ्तारी के विरोध में और क्या करेगी पीटीआई?
पीटीआई नेताओं का कहना है कि इमरान की रिहाई तक देशभर में धरना-प्रदर्शन को जारी रखेंगे. इसके साथ ही इस्लामाबाद हाईकोर्ट के फैसले को सुप्रीम कोर्ट में चैलेंज किया जाएगा.

4. गिरफ्तारी के बाद देश में क्या हालात हैं?


इमरान की गिरफ्तारी के बाद उनके समर्थकों द्वारा लाहौर, रावलपिंडी, बलूचिस्तान प्रांत की राजधानी क्वेटा, पेशावर और बन्नू शहरों में भी जोरदार प्रदर्शन किए गए हैं. क्वेटा में प्रदर्शनकारियों और फोर्स के बीच हुई झड़पों में एक व्यक्ति के मारे जाने की सूचना है. इसके अलावा पूरे पाकिस्तान में अब तक 15 लोगों के मरने की खबर है. पीटीआई कार्यकर्ताओं ने रावलपिंडी के आर्मी हेडक्वार्टर में तोड़फोड़ की. वहीं, लाहौर में गर्वनर हाउस को जला दिया. कराची के कैंट एरिया में भी हमला किया. खैबर पख्तूनख्वा में मंगलवार देर रात PTI कार्यकर्ताओं ने बड़ी रैली निकाली.





  • देशभर में प्राइवेट स्कूल बंद हो गए हैं. इसके अलावा बुधवार, 10 मई को भी स्कूलों के बंद रहने की सूचना है.

  • इमरान खान की गिरफ्तारी के बाद से राजधानी इस्लामाबाद में धारा 144 लागू कर दी गई है. यहां इमरान समर्थकों से भिड़ंत में कुछ पुलिस वाले जख्मी भी हुए हैं.

  • ट्विटर सहित सभी सोशल मीडिया पर रोक लगा दी गई है. साथ ही इंटरनेट सेवा भी बंद कर दी गई है.


5- इमरान खान पर कितने केस दर्ज हुए?
इमरान खान के खिलाफ अब तक 80 से ज्यादा एफआईआर दर्ज हो चुकी हैं. जबकि इमरान और उनके समर्थकों पर कुल 108 मामलों में मुकदमा चल रहा है.






6- अल क़ादिर ट्रस्ट मामला क्या है
इमरान पर इस मामले में आरोप हैं कि उन्होंने पाकिस्तान का प्रधानमंत्री रहते हुए अपनी पत्नी बुशरा बीबी और पीटीआई के कुछ अन्य नेताओं के साथ मिलकर अल-कादिर यूनिवर्सिटी प्रोजेक्ट ट्रस्ट का गठन किया था. इसका उद्देश्य पंजाब के सोहावा जिला झेलम में 'गुणवत्तापूर्ण शिक्षा' प्रदान करने के लिए 'अल-कादिर विश्वविद्यालय' स्थापित करना था. हालांकि, इसी मामले में इमरान पर अरबों रुपए के घोटाले और मनी लॉन्ड्रिंग का आरोप है. इस मामले में खान की तीसरी पत्नी बुशरा बीबी और बुशरा की सबसे करीबी दोस्त फराह गोगी भी आरोपी हैं. फराह पिछले साल उसी दिन मुल्क छोड़कर भाग गई थीं, जिस दिन इमरान की सरकार गिरी थी.

7. बहुचर्चित तोशाख़ाना मामला क्या है?
इमरान के खिलाफ एक और केस चल रहा है- तोशाख़ाना मामले में. बता दें कि पाकिस्तान के कानून के अनुसार विदेश यात्राओं के दौरान यदि उनके नेता को कोई गिफ्ट या अन्य वस्तु मिलती है तो उसे स्टेट डिपॉजिटरी यानी तोशाखाना में रखना होता है. अगर उन गिफ्ट्स को कोई अपने पास रखना चाहता है तो उसके लिए उसे इसके मूल्य के बराबर राशि का भुगतान करना होगा. मगर, इमरान पर आरोप हैं कि कई बेशकीमती चीजें वे अपने घर ले गए और उनका कोई भुगतान उन्होंने नहीं किया था.





8. इमरान के पीएम का कार्यकाल कितने वर्ष का था?
इमरान खान ने पाकिस्तान में 18 अगस्त 2018 को 22वें प्रधानमंत्री के रूप में शपथ ली थी. हालांकि वे अपना 5 साल का कार्यकाल पूरा नहीं कर सके. उन्हें सत्ता से बेदखल कर हटाया गया था. जिसके कारण उन्हें 10 अप्रैल, 2022 को कुर्सी छोड़नी पड़ गई. उनका कार्यकाल 1,332 दिन में ही खत्म हो गया.


9. इमरान खान देश-दुनिया में कितने मशहूर हैं?
इमरान खान पहले पाकिस्तान के एक नामचीन क्रिकेटर थे. क्रिकेट की पिच पर वह पाकिस्तान के हीरो रहे. उनकी अगुवाई में पाकिस्तानी टीम ने कई अंतरराष्ट्रीय मुकाबले जीते थे. वो क्रिकेट के लिए दीवानगी रखने वाले देश को 1992 में वर्ल्ड कप जिता चुके थे, ऑक्सफोर्ड से पढ़े थे और दुनिया भर में उनकी पहचान बन गई थी.1996 में उन्होंने राजनीति करनी शुरू कर दी, उन्होंने "पाकिस्तान तहरीक ए इंसाफ" के नाम से अपनी पार्टी बनाई. यही पार्टी 2018 में सेना और आईएसआई को खुश कर सत्ता में आई थी.




10. निजी जिंदगी की वजह से क्यों चर्चा में रहे इमरान?
इमरान खान अपनी निजी जिंदगी की वजह से भी हमेशा चर्चा में रहे हैं. बतौर क्रिकेटर इमरान की इमेज प्लेबॉय की रही. 1995 में 43 साल की उम्र में उन्होंने 21 साल की जेमिमा गोल्ड स्मिथ से निकाह किया था. 2004 में तलाक हो गया. फिर 2014 में उन्होंने पत्रकार रेहम खान से निकाह किया. उसके साथ भी सिर्फ 1 साल रहे. 2018 में उन्होंने बुशरा बीबी से निकाह किया. इमरान के जो बच्चे हुए, उन्हें उन्होंने पाकिस्तान में नहीं बल्कि अमेरिका में पढ़ाया है. कहा जाता है कि इमरान राजनीति में ही नहीं, पर्सनल लाइफ में भी घमंड की वजह से फेल हुए. पाकिस्तानी पत्रकार अतिका रहमान का कहना है कि इमरान अड़ियल रवैये वाले हैं. वो मेहमानों को चाय-पानी के लिए भी नहीं पूछते. मेहमानों के सामने खाना खाकर उन्हें डकार लेना पसंद है. इसके बावजूद वो खुद को पाक साफ बताते हैं.