Pakistan Election 2024: पाकिस्तान में 8 फरवरी से चुनाव होने वाले हैं. हालांकि, इमरान खान की अगुवाई वाली पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) की हालत खराब है. पार्टी से उनका चुनाव चिह्न छीन लिया गया है. यही नहीं उन्हें चुनाव से पहले एक और बड़ा झटका लगा है. पार्टी के संस्थापक इमरान खान और उनकी पत्नी बुशरा बीबी को 'गैर-इस्लामिक निकाह' के मामले में 7 साल की सजा सुनाई गई है. 


इमरान खान जेल में बंद होने के बावजूद लगातार अपनी पार्टी की अगुवाई कर रहे हैं. फिलहाल वह रावलपिंडी स्थित अडियाला जेल में कैद हैं. उनकी पत्नी बुशरा बीबी ने इसी सप्ताह में आत्मसमर्पण किया है. बुशरा को राजधानी इस्लामाबाद के बाहरी इलाके में स्थित उनके घर पर रखा गया है. उनके घर को एक के तरह से 'उप जेल' में बदल दिया गया.


चुनाव चिह्न भी छिना


पार्टी के कई अन्य नेता भी बुरी तरह से प्रभावित हैं. कई लोग जहां जेल की सलाखों के पीछे हैं. वहीं कई नेता पकड़े जानें की डर से छुपे हुए हैं. पार्टी के नेताओं को रैली आयोजित करने की भी परमिशन नहीं है. पार्टी का चुनाव चिह्न जो उनका क्रिकेट बल्ले का था वो भी अब उनके पास नहीं है.


इमरान की रणनीति पर काम कर रही पीटीआई


बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक, हालांकि पार्टी नए उम्मीदवारों के नेतृत्व में बड़े पैमाने पर ऑनलाइन अभियान चलाकर चुनाव को जीतने की कोशिश में लगी हुई है. इसका मतलब साफ नजर आ रहा है कि भले ही इमरान जेल में हैं, लेकिन पीटीआई उनसे सलाह लेती रहेगी और उनके रणनीति के हिसाब से काम करेगी. 


पार्टी का कहना है कि फिलहाल वह उच्च न्यायालय में इमरान खान और उनकी पत्नी के खिलाफ निचली अदालत में सुनाए गए फैसले को रद्द करने की अनुरोध करेगी. इमरान खान को अप्रैल 2022 में अविश्वास प्रस्ताव के जरिए उनके पद से हटा दिया गया था. 


यह भी पढ़ें- US Presidential Election 2024: जो बाइडेन को डेमोक्रेटिक प्राइमरी चुनाव में मिली जीत, ट्रंप पर किया हमला, अगले राष्ट्रपति चुनाव पर बताई दिल की इच्छा