Toshakhana Case Highlight: इमरान खान को अटोक जेल में किया गया बंद, PTI का विरोध प्रदर्शन, अलर्ट पर पाकिस्तान आर्मी

Toshakhana Case Highlight: पाकिस्तान के पूर्व पीएम इमरान खान को तोशखाना केस में सजा सुनाने के बाद उन्हें अटोक जेल में बंद किया गया. वहीं पीटीआई ने इसको लेकर देश के कई हिस्सों में विरोध प्रदर्शन किया.

एबीपी न्यूज, एजेंसी Last Updated: 05 Aug 2023 10:47 PM
इमरान खान की गिरफ्तारी के खिलाफ PTI ने किए विरोध प्रदर्शन

पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की गिरफ्तारी के खिलाफ पीटीआई ने पूरे देश में विरोध प्रदर्शन किए. बन्नू और पख़्तूनख़्वा सहित कई जगहों पर प्रदर्शन करते हुए पार्टी वर्करों ने इसे काला दिन बताया.  

पीएम शहबाज शरीफ की पार्टी PMLN बोली- इमरान खान की गिरफ्तारी कोर्ट के आदेश पर हुई

पाकिस्तान के पीएम शहबाज शरीफ की पार्टी पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज़ (PMLN) ने इमरान खान की गिरफ्तारी पर कहा कि ये राजनीति से प्रेरित नहीं है. उन्हें कोर्ट ने तोशाखाना केस में जेल की सजा सुनाई है. इसके बाद ही खान को अरेस्ट किया गया है. 

Imran Khan News Live: पीएम शहबाज शरीफ की पार्टी पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज़ के वर्करों ने मनाया जश्न

पाकिस्तान के पीएम शहबाज शरीफ की पार्टी पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज़ (पीएमएल-एन) के वर्करों ने जौहर टाउन में इकट्ठा होकर इमरान खान की गिरफ्तारी का जश्न मनाया.  पीएमएल-एन लाहौर के अध्यक्ष सैफ खोखर और पार्टी के अन्य पदाधिकारियों ने कार्यकर्ताओं को मिठाइयां बांटीं. 

Imran Khan News Live: लाहौर में बढ़ी सुरक्षा, जगह-जगह पर पुलिस बल तैनात

न्यूज एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, लाहौर में सुरक्षा बढ़ा दी गई है और सभी मुख्य सड़कों और इमारतों पर भारी पुलिस बल तैनात किया गया है. पंजाब प्रांत में सैन्य प्रतिष्ठानों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए छावनियों की ओर जाने वाली सड़कों पर भी सुरक्षा कर्मियों को तैनात किया गया है. 

Imran Khan News Live: PTI लोगों से बोली- इमरान खान की गिरफ्तारी के खिलाफ नहीं रहे चुप

पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (PTI) ने इमरान खान के समर्थकों से चुप नहीं बैठने को कहा है. पीटीआई ने लोगों से अपने अधिकारों और आजादी के लिए आगे आने की अपील की है. 

Imran Khan News Live: शाह महमूद कुरैशी बोले- इमरान खान को गिरफ्तार करना राजनीति से प्रेरित


पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान के करीबी और पूर्व विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने शनिवार को कहा कि तोशाखाना केस में खान को सजा सुनाया जाना राजनीति से प्रेरित है. 

Imran Khan News Live: इमरान खान की गिरफ्तारी के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे PTI वर्करों को पुलिस ने किया अरेस्ट

पाकिस्तान के पंजाब प्रांत में पुलिस ने शनिवार को पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान को निचली अदालत के दोषी ठहराए जाने और सजा सुनाए जाने का विरोध करने पर पीटीआई के 10 कार्यकर्ताओं को गिरफ्तार किया. 

Imran Khan News Live: इमरान खान को अटोक जेल में किया कैद

पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान को पुलिस इस्लामाबाद ले आई है. इसके बाद खान को कड़ी सुरक्षा में अटोक जेल में बंद किया गया है. 

Imran Khan News Live: इमरान खान की मेडिकल जांच हुई

पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान को पुलिस इस्लामाबाद लेकर पहुंच गई. इसके बाद खान की मेडिकल जांच पिम्स अस्पताल में कराई गई है. फिलहाल इसकी रिपोर्ट सामने नहीं आई है. 

इमरान खान को गिरफ्तारी को लेकर PTI बोली- लड़ाई रहेगी जारी

पाकिस्तान तहरीए ए इंसाफ ने कहा कि पूर्व पीएम इमरान खान को गिरफ्तार करना सही नहीं है. ये हमारे लिए काला दिन है. इसके खिलाफ हमारी लड़ाई जारी रहेगी. 

Imran Khan News Live: इमरान खान की गिरफ्तारी पर PTI बोली- काला दिन

इमरान खान की गिरफ्तारी के खिलाफ पूरे देश में विरोध प्रदर्शन हो रहे हैं. पीटीआई का कहना है कि हम शांतिपूर्ण प्रदर्शन कर रहे हैं. प्रदर्शनकारी पोस्टर लेते दिख रहे हैं. इसमें काला दिन लिखा हुआ है. 

Imran Khan News Live: PTI का दावा- आम लोगों का मिल रहा है समर्थन

पाकिस्ताान तहरीक ए इंसाफ (PTI) ने कहा कि पूर्व पीएम इमरान खान की गिरफ्तारी के खिलाफ पूरे देश में प्रदर्शन शुरू हो चुके हैं. इसमें हमें आम लोगों का भी समर्थन मिल रहा है. 





Imran Khan News Live: इमरान खान को पुलिस इस्लामाबाद लेकर पहुंची

पाकिस्तान तहरीक ए इंसाफ (PTI) ने बताया कि पुलिस पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान को इस्लामाबाद के टोल प्लाजा से लेकर अभी-अभी गुजरी है. खान को अदियाला जेल ले जाया जा रहा है. 





Imran Khan News Live: तोशाखाना मामला कब सामने आया

अगस्त 2022 में सबसे पहले पाकिस्तान की नेशनल असेंबली के अध्यक्ष राजा परवेज अशरफ ने संविधान के अनुच्छेदों के अनुसार इमरान खान के खिलाफ तोशाखाना मामला पाकिस्तान निर्वाचन आयोग (ईसीपी) को सौंपा. 

Imran Khan News Live: इमरान खान की गिरफ्तारी के खिलाफ PTI ने लोगों से विरोध प्रदर्शन में शामिल होने की अपील

पाकिस्तान के पूर्व पीएम इमरान खान की गिरफ्तारी के खिलाफ पीटीआई लगातार विरोध प्रदर्शन कर रही है. पीटीआई के वर्कर पख्तूनख्वा और ताहीमगढ़ सहित कई जगह पर जमा हो गए हैं. पीटीआई लगातार लोगों से इसमें आने की अपील कर रही है

इमरान खान की गिरफ्तारी के खिलाफ पख्तूनख्वा में PTI ने किया विरोध प्रदर्शन

पाकिस्तान के पूर्व पीएम इमरान खान की गिरफ्तारी के खिलाफ पीटीआई के वर्करों ने पख्तूनख्वा में भी विरोध प्रदर्शन शुरू कर दिया है. 


 





Imran Khan News Live: पाकिस्तान के ताहीमगढ़ में विरोध प्रदर्शन शुरू

इमरान खान की गिरफ्तारी के खिलाफ बेहरा के बाद ताहीमगढ़ (Tahimgarh) में भी विरोध प्रदर्शन शुरू हो गया है. पीटीआई ने कहा कि ये प्रदर्शन पार्टी वर्करों और इंसाफ यूथ विंग ने किया है. 

Imran Khan News Live: पुलिस और पाकिस्तानी सेना ने की तैयारी

इमरान खान को गिरफ्तार करने के बाद पुलिस और पाकिस्तान की सेना ने तैयारी कर ली है. स्थिति ना बिगड़े इसको लेकर कड़ी सुरक्षा के इंतजाम किए गए हैं. जगह-जगह पर सुरक्षाकर्मी तैनात किए गए हैं. 

PTI बोली - इमरान खान के खिलाफ रची साचिश

पाकिस्तान तहरीक ए इंसाफ (PTI) ने कहा कि इमरान खान के खिलाफ फर्जी मुकदमा दायर किया गया. पीटीआई ने कहा कि इमरान खान के पक्ष में जो गवाह आने थे उन्हें लिखा बिने कहना कि गवाह नहीं आए हैं. हमारे खिलाफ साजिश रची गई है. इमरान था, इमरान है और इमरान ही रहेगा 

Imran Khan News Live: इमरान खान पाकिस्तान के बेहरा पहुंचे

इमरान खान को पुलिस इस्लमाबाद रोड के रास्ते से लेकर जा रही है. खान पाकिस्तान के बेहरा (Behra) से होकर गुजरे हैं. बेहरा इस्लमाबाद से 139 किलोमीटर दूर है. 

Imran Khan News Live पाकिस्तान में होने वाले आम चुनाव में होगी देरी

इमरान खान की गिरफ्तारी के बीच जिओ न्यूज़ के मुताबिक, पाकिस्तान में होने वाले आम चुनाव में देरी हो सकती है. हालांकि इसका कारण द काउंसिल ऑफ कॉमन इंटरेस्ट की बैठक में सर्वसम्मति से जनगणना को मंजूरी देना बताया जा रहा है. 

Imran Khan News Live: PTI बोली- इमरान खान को गिरफ्तार करने के लिए पुलिस ने की हिंसा, मारा धक्का

पाकिस्तान तहरीक ए इंसाफ (PTI) ने आरोप लगाया कि इमरान खान को गिरफ्तार करने के लिए पुलिस गेट से जबरदस्ती घुसे. पुलिस ने गेट तोड़कर जो भी पांच से छह स्टाफ थे उनको मारा. पीटीआई ने कहा कि इमरान खान को पुलिस धक्का देते हुए ले गई थी.  






 

Imran Khan News Live: पाकिस्तान के बन्नू में इमरान खान की गिरफ्तारी के खिलाफ विरोध प्रदर्शन शुरू

 पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की गिरफ्तार के खिलाफ विरोध प्रदर्शन शुरू हो गए हैं. पाकिस्तान के बन्नू में पीटीआई के वर्कर जमा हो गए हैं, इस दौरान ये लोग नारे लगाते हुए खान की छोड़ने की मांग कर रहे हैं. 





इमरान खान की गिरफ्तारी को लेकर PTI बोली- जज ने नहीं सुने गवाह

पाकिस्तान तहरीक ए इंसाफ (PTI) ने दावा किया इमरान खान को तीन साल की जेल की सजा सुनाने वाले इस्लामाबाद स्थित जिला एवं सत्र अदालत के अतिरिक्त जज हुमायूं दिलावर ने निर्णय बिना गवाहों को सुने दे दिया. 

PTI ने इमरान खान को छोड़ने की मांग

इमरान खान की गिरफ्तारी करने को लेकर पाकिस्तान तहरीक ए इंसाफ (PTI) शहबाज सरकार पर निशाना साधते हुए खान को छोड़ने की मांग कर रही है. पीटीआई ने दावा किया कि इसको लेकर लोग उनके साथ हैं. 

Imran Khan News Live: शाह महमूद कुरैशी बोले- लड़ाई जारी रहेगी

पाकिस्तान के पूर्व विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने इमरान खान की गिरफ्तारी पर कहा कि हमें इसके खिलाफ लड़ाई जारी रखनी है. कानूनी लड़ाई भी लड़नी और साथ ही शांति से हमें आगे भी बढ़ना है. कुरेशी ने कहा कि खान की गिरफ्तारी को लेकर लोगों में गुस्सा है. 

Imran Khan News Live: इमरान खान को पुलिस इस्लामाबाद के लिए लेकर निकली

पूर्व पीएम इमरान खान को स्पेशल हेलीकॉप्टर से इस्लामाबाद ले जाना था, लेकिन कुछ टेक्निकल परेशानी की वजह से इसे टाल दिया गया है. अब पुलिस रोड से ही खान को इस्लामाबाद लेकर जा रही है. 

Imran Khan News Live: लाहौर हाई कोर्ट बार एसोसिएशन ने इमरान खान की गिरफ्तारी की निंदा

लाहौर हाई कोर्ट बार एसोसिएशन ने पाकिस्तान के पूर्व इमरान खान की गिरफ्तारी की निंदा करते हुए कि ये गलत है. 

Imran Khan News Live: इमरान खान को इस्लामाबाद लाने के लिए पुलिस ने किए कड़ी सुरक्षा के इंतजाम

पाकिस्तान की पुलिस पूर्व इमरान खान को इस्लामाबाद मौसम की स्थिति को देखते हुए सड़क से लेकर जा रही है. इस दौरान इलाके में कड़ी सुरक्षा के इंतजाम किए गए हैं. 

Imran Khan News Live: इमरान खान की गिरफ्तारी के खिलाफ PTI ने लोगों से प्रदर्शन करने की अपील

पाकिस्तान तहरीक ए इंसाफ (PTI) लोगों से इमरान खान की गिरफ्तार के खिलाफ एकजुट होने की अपील कर रही है. पीटीआई लगातार पार्टी वर्करों और लोगों से कह रही है कि शांतिपूर्ण प्रदर्शन के लिए सड़कों पर उतरे. 

Imran Khan News Live: पाकिस्तान में बिगड़ सकते हैं हालात

इमरान खान की गिरफ्तारी के बाद पाकिस्तान में हालात बिगड़ सकते हैं क्योंकि जगह-जगह पीटीआई ने विरोध प्रदर्शन करने की तैयारी कर ली है. कई जगह प्रदर्शन शुरू हुो चुके हैं. 

Imran Khan News Live: लंदन में इमरान खान की गिरफ्तारी के खिलाफ PTI करेगी विरोध प्रदर्शन

इमरान खान की गिरफ्तारी के खिलाफ उनकी पार्टी पाकिस्तान तहरीक ए इंसाफ (PTI) लंदन में स्थित पाकिस्तान हाई कमीशन ऑफिस के बाहर विरोध प्रदर्शन करेगी. इसमें ज्यादा से ज्यादा लोगों के शामिल होने की अपील की गई. 





Imran Khan News Live: इमरान खान बोले- गिरफ्तार होने की पहले से ही उम्मीद थी

इमरान खान ने ट्वीट कर बताया कि मुझे अपनी गिरफ्तारी की पूरी उम्मीद थी. मैंने अपने अरेस्ट से पहले यह मैसेज रिकॉर्ड किया था. उन्होंने कहा, '' यह लंदन योजना को पूरा करने की दिशा में एक और कदम है, लेकिन मैं चाहता हूं कि मेरी पार्टी के कार्यकर्ता शांतिपूर्ण, दृढ़ और मजबूत रहें.  हम किसी और के सामने नहीं बल्कि अल्लाह के सामने झुकते हैं.''





Imran Khan News Live: पाकिस्तान चुनाव आयोग ने इमरान खान से छिनी PTI की कमान

चुनाव आयोग ने पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान को पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (PTI) के अध्यक्ष पद से हटा दिया है. इलेक्शन कमीशन ने कहा कि सजायाफ्ता व्यक्ति पार्टी का मुखिया नहीं हो सकता.

Imran Khan News Live: इमरान खान की लीगल टीम गिरफ्तारी के खिलाफ लाहौर हाई कोर्ट पहुंची

पूर्व पीएम इमराख खान को गिरफ्तार किए जाने के बीच उनकी लीगल टीम इसके खिलाफ लाहौर हाई कोर्ट जाने की तैयारी कर रही है. इसको लेकर हाई कोर्ट में खान की कानूनी टीम ने याचिका दायर की है. 

Imran Khan News Live: गिरफ्तार होने से पहले इमरान खान क्या कुछ बोले?

 पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की पार्टी पाकिस्तान तहरीक ए इंसाफ ने खान की गिरफ्तारी से पहले एक वीडियो जारी किया. इसमें इमरान कह रहे हैं, '' मुझसे वो सवाल पूछे जा रहे हैं जो कि पहले कभी से नहीं किए गए है. तोशाखाना में जो गिफ्ट मिली. इसकी मैंने कीमत अदा की है तो इसका मैं कुछ भी करूं उससे किसी को क्या लेना देना.''  





Imran Khan News Live: इमरान खान की गिरफ्तारी मान पार्क के बाहर हुआ विरोध प्रदर्शन

इमरान खान की गिरफ्तारी पर देश भर में बवाल शुरू हो सकता है. इसी बीच जमान पार्क के बाहर लोगों ने विरोध प्रदर्शन शुरू कर दिए हैं. इसे काबू करने के लिए मौके पर सुरक्षाबल मौजूद है. 

Imran Khan News Live: पुलिस इमरान खान को लाहौर एयरपोर्ट लेकर पहुंची

कोर्ट के फैसले के बाद पुलिस इमरान खान को लेकर लाहौर एयरपोर्ट पहुंची है. 

Imran Khan News Live: पाकिस्तान में इंटरनेट स्पीड हुई कम

पाकिस्तान में स्थिति ना बिगड़े इसको देखते हुए इंटरनेट की स्पीड कम कर दी गई है. आशंका जताई जा रही है कुछ घंटों में इंटरनेट सेवा पूरी तरह से बंद की जा सकती है. 

Imran Khan News Live: इस्लामाबाद में इमरान खान को खुफिया जगह पर रखा जाएगा

पाकिस्तान के पूर्व पीएम इमरान खान को तोशखाना मामले में तीन साल जेल की सजा सुनाने के बाद सरकार ने तैयारी शुरू कर दी है. इसी बीच जिओ न्यूजे के मुताबिक, इस्लामाबाद में खान को ख़ुफ़िया जगह पर रखा जाएगा. 

बैकग्राउंड

Imran Khan Toshakhana Case: पाकिस्तान की एक कोर्ट ने शनिवार (5 अगस्त) को पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान को भ्रष्टाचार के एक मामले में तीन साल जेल की सजा सुनाई. इस केस में खान पर सत्ता में रहने के दौरान उन महंगे गिफ्टों को बेचकर लाभ हासिल करने का आरोप था. 


खान पर आरोप है कि उन्होंने सरकारी भंडार (तोशाखाना) से हासिल किया था,. ऐसे में हंगामा हो सकता है. इस कारण पूरे पाकिस्तान में इंटरनेट की स्पी़ड कम कर दी गई है. आगे इंटरनेट सेवा बंद भी की जा सकती है.  स्थिति संभालने के लिए आर्मी बुलाने की तैयारी चल रही है. इमरान खान इस्लमाबाद लाया जा रहा है. 


कोर्ट ने क्या कहा?
न्यूज एजेंसी पीटीआई के मुताबिक इस्लामाबाद स्थित जिला एवं सत्र न्यायालय के अतिरिक्त न्यायाधीश हुमायूं दिलावर ने खान पर 1,00,000 रुपये का जुर्माना भी लगाया. कोर्ट ने साथ ही कहा कि जुर्माना नहीं देने पर उन्हें छह महीने अतिरिक्त जेल में रहना होगा. 


मामला क्या है?
यह मामला पिछले साल पाकिस्तान निर्वाचन आयोग (ईसीपी) की शिकायत पर दायर किया गया था.  ईसीपी ने 21 अक्टूबर, 2022 को खान को ‘‘झूठे बयान और गलत जानकारी’’ देने के आरोप में सार्वजनिक पद संभालने के लिए अयोग्य घोषित कर दिया था.


इमरान खान पर 2018 से 2022 के बीच प्रधानमंत्री पद का दुरुपयोग करते हुए विदेश यात्रा के दौरान मिले गिफ्ट को बेचने का आरोप है जिनकी कुल कीमत 6.35 लाख अमेरिकी डॉलर से अधिक है. 


तोशखाना क्या है?
तोशाखाना कैबिनेट प्रभाग के अंतर्गत एक विभाग है, जहां अन्य सरकारों के प्रमुखों,विदेशी गणमान्य और सरकारी अधिकारियों को दिए गए गिफ्ट को रखा जाता है. खान ने तोशाखाना से कुछ उपहार खरीदे, जिनमें एक कीमती घड़ी भी शामिल थी, और उसे लाभ कमाने के लिए बेच दिया. 


इनपुट भाषा से भी. 

- - - - - - - - - Advertisement - - - - - - - - -

TRENDING NOW

© Copyright@2024.ABP Network Private Limited. All rights reserved.