Pakistan Parliamentary Election 2024: पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ ने आगामी चुनाव में महिलाओं को 53 सीटें दी हैं, जो अन्य पार्टियों के मुकाबले सबसे ज्यादा है. पाकिस्तान में 8 फरवरी से संसदीय चुनाव का आगाज हो रहा है. संकट की स्थिति से गुजर रही इमरान खान की पार्टी से जनवरी 2024 में उनका चुनाव चिह्न भी सुप्रीम कोर्ट के आदेश के जरिए छीन लिया गया था. 


तहरीक-ए-इंसाफ के जरिए महिलाओं को बांटे गए टिकटों में 28 महिलाएं नेशनल असेंबली निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव लड़ रही हैं, जबकि 25 महिला उम्मीदवारों को प्रांतीय सीटों पर जगह मिली है. 


इस्तेहकाम-ए-पाकिस्तान पार्टी ने 7 महिलाओं को दिया टिकट


सुप्रीम कोर्ट का फैसला आने के बाद पार्टी के उम्मीदवार अलग-अलग चुनाव चिह्नों के साथ निर्दलीय चुनाव लड़ रहे हैं. जियो न्यूज की रिपोर्ट के मुताबिक पहली बार मैदान में उतर रही इस्तेहकाम-ए-पाकिस्तान पार्टी ने 7 महिलाओं को टिकट दिया है, जो उनके कुल उम्मीदवारों का 7.2 प्रतिशत हिस्सा है. इसके अलावा मुत्ताहिदा कौमी मूवमेंट-पाकिस्तान ने 13 महिलाओं को टिकट आवंटित किया है, जो उसके उम्मीदवारों के कुल 6.7 प्रतिशत का हिस्सा है.


पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी ने 35 महिलाओं को मैदान में उतारा 


पाकिस्तान में 8 फरवरी से हो रहे चुनाव के लिए पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी ने 35 महिलाओं को टिकट दिया है. इसमें से 11 महिलाओं को नेशनल असेंबली सीटों पर और 24 को प्रांतीय सीटों जगह मिली है. पार्टी ने आगामी चुनाव के लिए कुल 779 उम्मीदवारों को उतारा है.


पाकिस्तान मुस्लिम लीग नवाज की तरफ से 28 महिलाओं को मिला टिकट


पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ की पार्टी पाकिस्तान मुस्लिम लीग नवाज ने केवल 28 महिलाओं को आगामी चुनाव के लिए टिकट जारी किया है. इनमें से 12 महिलाएं नेशनल असेंबली चुनाव और 15 प्रांतीय सीटों पर अपनी किस्मत आजमा रही हैं. पार्टी की तरफ से कुल 668 उम्मीदवार मैदान में हैं.


यह भी पढ़ें- हाल-ए-पाकिस्तानः बैंक ने प्रतियोगिता में मांगे थे नोट के सुझाव, लोगों ने यूं कर दी मजेदार मीम्स की बौछार