Extreme Heat In The UK: यूके (UK) में लोगों को घर के अंदर रहने और गैर-जरूरी यात्रा से बचने की सलाह दी जा रही है क्योंकि देश में सोमवार का दिन सबसे गर्म रहा. तापमान रिकॉर्ड शुरू होने के बाद पहली बार पारा 40 डिग्री सेल्सियस के निशान की ओर बढ़ रहा है. यूके स्वास्थ्य सुरक्षा एजेंसी (UK Health Security Agency -UKHSA) द्वारा एक राष्ट्रीय आपातकाल (National Emergency) लागू है और मौसम विज्ञान (मौसम) कार्यालय ने गर्मी को लेकर लिए अपना पहला रेड अलर्ट (Red Alert) जारी किया है, जो अत्यधिक गर्मी से जीवन के लिए खतरे की चेतावनी है. बुधवार के लिए कुछ बारिश (Rain) के पूर्वानुमान से पहले मंगलवार को हीटवेव (Heatwave) चरम पर पहुंच गई है.


मौसम कार्यालय की मुख्य कार्यकारी प्रोफेसर पेनी एंडर्सबी ने कहा, "हम ब्रिटेन के इतिहास में सबसे गर्म दिन देख सकते हैं." उन्होंने कहा "कल (मंगलवार) को 40C और उससे अधिक की संभावना है, जो कि 41 कार्ड तक जा सकता है, कुछ मॉडलों में कुछ 43 हैं, लेकिन हम उम्मीद कर रहे हैं कि यह उतना गर्म नहीं होगा." उन्होंने लोगों से चेतावनियों को गंभीरता से लेने का आग्रह किया.


प्रोफेसर एंडर्सबी ने कहा, "ये तापमान अभूतपूर्व हैं और हम इससे निपटने के अभ्यस्त नहीं हैं - गर्मी कई सैकड़ों या हजारों अतिरिक्त मौतों का कारण बनती है, इसलिए लोगों को छाया में रहने, ठंडा और हाइड्रेटेड रहने की सलाह का पालन करने की आवश्यकता है." ब्रिटेन में अब तक का सबसे अधिक तापमान 38.7 C (101.7 F) 2019 में रिकॉर्ड किया गया था. 


लोगों को दी जा रही है ये चेतावनी 
लोगों को ट्रेन और कार से यात्रा में बड़े व्यवधान की चेतावनी दी जा रही है. डाउनिंग स्ट्रीट ने कहा कि "नेटवर्क के कुछ हिस्सों पर ... गर्म मौसम का प्रबंधन करने और किसी भी संभावित नुकसान से बचने के लिए" रेलवे स्पीड पाबंदियों की आवश्यकता हो सकती है. बहुत गर्म तापमान रेल, ओवरहेड पावर लाइन और सिग्नलिंग उपकरण, साथ ही "बेंड एंड बकल" ट्रैक को प्रभावित कर सकता है.


यह भी पढ़ें: 


Sri Lanka Election: सजिथ प्रेमदासा का नामांकन न करने का ऐलान, अब इन दो उम्मीदवारों के बीच होगा मुख्य मुकाबला


Sri Lanka Crisis: श्रीलंका संकट पर सर्वदलीय बैठक आज, एस जयशंकर और निर्मला सीतारमण मौजूदा हालात की देंगे जानकारी