वाशिंगटनः कोरोना वायरस महामारी के दौरान अमेरिका में भी बहुत से परिवारों को कठिनाइयों का सामना करना पड़ा है और अब लाखों परिवारों ने कहा है कि उनके पास खाने के लिए पर्याप्त चीजें नहीं है. बहुत से लोगों को छंटनी और सैलरी में कटौती का सामना करना पड़ा है.


वहीं, दूसरी ओर अमेरिका के सबसे धनी व्यक्ति लिए यह एक बहुत ही डिफरेंट साल था. अरबपतियों के एक वर्ग ने महामारी शुरू होने के बाद से अपनी नेटवर्थ में लगभग 1 ट्रिलियन डॉलर जोड़े हैं. इसमें से लगभग पांचवां हिस्सा सिर्फ दो लोगों की जेब में गया. एक अमेज़न के सीईओ जेफ बेजोस और दूसरे टेस्ला के एलोन मस्क.


मस्क ने जनवरी के बाद से अपने नेटवर्थ में बढ़ोतरी की है. ब्लूमबर्ग के अनुमानों के अनुसार, मस्क ने अपनी संपत्ति में 132 बिलियन डॉलर जोड़े और 159 बिलियन डॉलर के साथ दुनिया के सबसे अमीर लोगों में नंबर 2 के स्थान पर पहुंच गए. इस अवधि में बेजोस की संपत्ति में लगभग 70 बिलियन डॉलर का इजाफा हुआ और साल के अंत तक उनकी कुल संपत्ति 186 बिलियन डॉलर हो गई थी.


सालभर में टेस्ला के शेयरों में 800 प्रतिशत तक की हुई बढ़ोतरी
दोनों की कंपनियों के शेयरों में इस दौरान काफी बढ़ोतरी हुई. मस्क की कंपनी टेस्ला के शेयरों में इस साल लगभग 800 प्रतिशत की वृद्धि हुई है. इसके कई कारण हैं.
शंघाई में इसके विशाल कारखाने ने इस साल वाहनों को बनाना शुरू होना, कंपनी ने लगातार तिमाही लाभ अर्जित करना और सामान्य रूप से इलेक्ट्रिक वाहनों की मांग 2021 में बढ़ने की उम्मीद जैसे कारण हैं


महामारी से अमेजन में मिले ज्यादा ऑर्डर
दूसरी ओर, अमेज़न का स्टॉक में इस साल लगभग 70 प्रतिशत बढ़ोतरी हुई. अमेज़न का अधिकांश बढ़ोतर महामारी के कारण घर में बैठे अमेरिकियों इस ई-कॉमर्स ऑर्डर करने से हुई. अन्यथा वे इन वस्तुओं को खुदरा दुकानों पर खरीदे लेते. अमेज़न वेब सर्विसेज ने बड़ा लाभ कमाया जिसकी महामारी के दौरान मांग बढ़ी.


139 देशों की जीडीपी से ज्यादा बढ़ी दोनों की संपति
दोनों लोगों ने पिछले साल कुल संपत्ति में 200 बिलियन डॉलर की वृद्धि की, जो कि 139 देशों के सकल घरेलू उत्पादों की तुलना में अधिक है. एक बिलियन डॉलर किसी अन्य संदर्भ में मौलिक जीवन में परिवर्तन ला सकती है. वहीं इनके लिए डेटाबेस में एक एंट्री बन जाती है, जैसा कि मस्क ने हाल ही में अपनी टेस्ला संपत्ति की विशेषता बताई.

एक सदी बाद इतनी तेजी से बढ़ी संपति
एक सदी पहले रॉकफेलर्स और कार्नेगी के समय के बाद से अमेरिका में व्यक्तिगत धन का ऐसी तेज गति से नहीं बढ़ा है और हम एक समाज के रूप में केवल नैतिक निहितार्थों से जूझने लगे हैं.


इनकी संपति में बढ़ोतरी का अंदाजा इससे ही लगाया जा सकता है कि अमेरिका में भूखमरी को समाप्त करने (लगभग 25 बिलियन डॉलर) से आठ गुना ज्यादा 200 बिलियन डॉलर की बढ़ोतरी हुई है. यह 200 बिलियन डॉलर की की राशि केयर्स एक्ट के तहत राज्य और स्थानीय सरकारों दिए गए कोरोना वायरस रिलीफ फंड से ज्याद है.


यह भी पढ़ें


देशभर में आज होगा कोरोना वैक्सीन का ड्राई रन, जानें कैसी हैं तैयारियां


Weather Update: उत्तर भारत में हाड़ कंपाने वाली ठंड, तीन जनवरी से कुछ राहत मिलने की संभावना