France: फ्रांस से सामने आया दिल दहलाने वाला मामला खबरों में है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, फ्रांस में 71 वर्षीय डोमिनिक पेलीकॉट (Dominique Pelicot) पर आरोप है कि उसने अपनी पत्नी गिजेल पेलीकॉट (Gisele Pelicot) का करीब 10 सालों तक अंजान मर्दों से रेप कराया. मिली जानकारी के मुताबिक, पत्नी के रेप के लिए वो अंजान मर्दों को अपने घर बुलाता था. 


Dominique Pelicot पर आरोप है कि वो पत्नी को ड्रग्स (Drugs) देता था और नशे की हालत में उसने करीब 92 बार 72 मर्दों से बलात्कार कराया. Gisele Pelicot को नशे की इतनी हेवी डोज (Heavy Dose) दी जाती थीं कि उसे अपने साथ हुए दुष्कर्मों का पता तक नहीं चलता था. हालांकि, अब ये मामला कोर्ट पहुंच चुका है. 


कोर्ट में पूछे गए भद्दे सवाल


पहले से बहुत कुछ झेल चुकीं गिजेल को कोर्ट में भी बहुत कुछ झेलना पड़ा और उनसे भद्दे सवाल पूछे गए. खबर है कि गिजेल ने इस मामले को सार्वजनिक न करने के लिए अपने कानूनी अधिकार को भी छोड़ दिया था. गिजेल ने कहा कि वो उन सभी महिलाओं की तरफ से गवाही देना चाहती हैं जिन्हें नशीली दवाओं के सेवन के दौरान दुष्कर्म का शिकार बनाया गया. 


शर्मिंदा होकर कोर्ट से बाहर निकले बच्चे


फ्रांस के दक्षिण शहर एविग्नन के कोर्ट रूम में गिजेल का साथ देने के लिए उनके तीन बच्चे भी मौजूद रहे. गिजेल ने कोर्ट (Court) में अपने साथ हुए दुष्कर्म की सच्चाई बताई. उन्होंने कहा, 'मैं बिस्तर पर बेसुध पड़ी रहती थी और अंजान मर्द मेरे साथ दुष्कर्म करते रहते थे. बलात्कारियों ने मुझसे चीथड़े कपड़ों की गुड़िया की तरह बर्ताव किया.'


गिजेल के पति के वकीलों ने कोर्ट में पूछा कि ये कैसे संभव है कि आपके साथ सालों तक दुष्कर्म होता रहा और आपको एहसास तक नहीं हुआ? इसके साथ ही वकीलों ने कई अन्य भद्दे सवाल भी पूछे. ये सवाल इतने भद्दे थे कि उन्हें सुनकर गिजेल के तीनों बच्चे कोर्ट रूम से बाहर निकल गए. गिजेल से अवैध संबंधों और ओपन मैरिज को लेकर भी सवाल किए गए. फ्रांसीसी अखबार ले मोंडे के मुताबिक, गिजेल ने अवैध संबंधों और ओपन मैरिज वाले सवालों को सिरे से नकार दिया. उन्होंने कहा कि वो कभी अवैध संबंधों में नहीं पड़ीं. 


कैसे पराए मर्दों को बुलाया?


मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, डोमिनिक पेलिकॉट, पत्नी के रेप के लिए एक ऑनलाइन फोरम, 'विदाउट हर नोइंग' (Without her Knowing) के जरिए पराए मर्दों को रिक्रूट किया करता था. वो दुष्कर्म के वीडियो भी बनाता था और कई बार खुद भी रेप के वीडियो में शामिल होता था. पुलिस ने बताया कि 92 बार हुए बलात्कार की 20,000 तस्वीरें और वीडियो 'एब्यूज' नाम के एक फोल्डर में सेव करके रखी गई थीं. 


कैसे हुआ खुलासा?


2011 से शुरू हुआ यौन उत्पीड़न करीब दस सालों तक चला. इस बात का पता तब चला जब 2020 में डोमिनिक को अवैध रूप से महिलाओं के वीडियो शूट करने के मामले में गिरफ्तार किया गया. जांच में अधिकारियों को भी चौंकाने वाले सबूत मिले हैं. बताया गया कि रेप में शामिल 72 पुरुषों में से 51 की पहचान की जा चुकी है. 


ये भी पढ़ें: 'विनेश-पूनिया के मामले पर रहें चुप...', बीजेपी आलाकमान की बृजभूषण को हिदायत