पाकिस्तान में किस कदर अल्पसंख्यक लड़कियों के साथ आए दिन उसका अपहरण कर धर्म परिवर्तन कराया जाता है ये बात दुनिया से छिपी हुई नहीं है. अपहरणकर्ता बंदूक की नोंक पर लड़कियों को जबरन उठाते हैं और फिर उसका जबरन धर्म परिवर्तन करवाकर किसी बुजुर्ग या फिर उस लड़की के मुकाबले कई गुणा ज्यादा उम्र के अधेड़ के साथ उसका निकाह कर देते हैं. इन्हीं पीड़ित लड़कियों में से एक है नेहा  (बदला हुआ नाम). नेहा को चर्च में म्यूजिक काफी पसंद था और वह वहां जाकर हर साल गाती थी. लेकिन, वह पिछले साल चर्च में नहीं गा पाई.


उसकी वजह थी उसका 14 वर्ष की उम्र में ईसाई से जबरन इस्लाम धर्म में परिवर्तन करवा देना और उसके बाद 45 वर्ष के एक शख्स जो पहले से ही 2 बच्चे का पिता है, उसके साथ नेहा की शादी करवा देना.


नेहा ने अपने साथ हुई इस खौफनाक दास्तां धीमाी आवाज में सुनाई. वह अपने चेहरो को स्कार्फ से अपने चेहरे और सिर को कस कर बांध रखा था. नेहा का अधेड़ पति को नाबालिग लड़की के साथ बलात्कार के आरोप में जेल में बंद है. लेकिन, वह अभी भी छिपती फिर रही है और डरी हुई है क्योंकि सिक्योरिटी गार्ड्स ने उसके भाई को कोर्ट में बंदूक तानकर धमकाया था.


एसोसिएटेड प्रेस ने सुरक्षा कारणों से नेहा का असली नाम नहीं बताया. नेहा ने कहा- वह बंदूक लेकर आए थे ताकि मुझे गोली मार सके.


नेहा उन 1 हजार अल्पसंख्यक लड़कियों में शामिल हैं जिनका पाकिस्तान में हर वर्ष इस्लाम में धर्म परिवर्तन कराया जाता है. इनमें से ज्यादातर वो होती हैं जिनकी उम्र कानूनी तौर पर शादी के योग्य हो जाती है.


मानवाधिकार कार्यकर्ताओं का कहना है कि ये चीजें उस वक्त और निकलकर सामने आई जब कोरोना वायरस के चलते लॉकडाउन लगा हुआ था और जब लड़कियों स्कूल बंद होने के चलते ज्यादातर अपने घरों में थीं.


अमेरिकी विदेश विभाग ने इस महीने पाकिस्तान को धार्मिक स्वतंत्रता का उल्लंघन करने वाले देश करार दिया, जिसे पाकिस्तान सरकार ने खारिज कर दिया. यह घोषणा यूएस कमिशन ऑन इंटरनेशनल रिलिजियस फ्रीडम की रिपोर्ट के आधार पर दिया था, जिसमें यह कहा गया था कि हिन्दू, सिख और ईसाई समुदाय की नाबालिग लड़कियों का जबरन इस्लाम कबूल कराने के लिए अपहरण कराया जाता है फिर उसे जबरन शादी कराई जाती है, जो बलात्कार का मामला बनता है.


 हालांकि, ज्यादातर दक्षिणी सिंध प्रांत में हिन्दू लड़कियों को धर्म परिवर्तन के मामले आते हैं. लेकिन, दो नए केस जिसमें नेहा समेत ईसाई के 2 धर्म परिवर्तन के मामले हाल के महीनों में सामने आए हैं. प्राय: वो लोग लड़कियों का अपहरण करते हैं जिनके परिवार में समस्या है या फिर जो दुल्हन ढूंढ रहे होते हैं. कई बार शक्तिशाली जमींदार की तरफ से से भी ऐसा किया जाता है, जब उसका कर्जदार ऋण चुकाने में असमर्थ होता है.