Alcohol Consumption: इस्लाम में शराब का सेवन पूरी तरह से प्रतिबंधित है, इसी वजह से ज्यादातर देशों में शराब के सेवन, बिक्री और उत्पादन पर पूरी तरह से बैन लगा हुआ है. इसके बावजूद इन देशों में चोरी-छुपे लोग शराब का सेवन और उत्पान करते हैं. कई मुस्लिम देशों में शराब की तस्करी होना आम बात है. इन सबके बीच कुछ ऐसे भी मुस्लिम देश हैं, जहां पर शराब का सेवन कानूनी है. फिलहाल इन देशों में चुनिंदा लोगों को ही शराब उपलब्ध हो सकती है. हाल ही में सउदी अरब ने शराब की बिक्री को लीगल किया है, लेकिन यहां पर सिर्फ विदेशी डेमोक्रेट्स के लिए ही शराब उपलब्ध है. 


शराब की वैश्विक खपत को लेकर जारी WHO की रिपोर्ट में कई मुस्लिम देशों में अधिक शराब के सेवन की बात कही गई है. डबल्यूएचओ के मुताबिक, यूएई, ट्यूनीशिया, सूडान और बहरीन सहित कई ऐसे अरबी देश हैं, जहां पर प्रति व्यक्ति शराब की खपत में बढ़ोत्तरी दर्ज की गई है. जॉर्डन में हुए एक सर्वेक्षण के मुताबिक, सिर्फ विश्वविद्यालय के छात्र 3 फीसदी शराब का सेवन करते हैं. भारत के पड़ोसी देश पाकिस्तान में भी शराब पर बैन है, इसके बावजूद पाकिस्तान में शराब की खपत बढ़ रही है. पाकिस्तान में शराब का सेवन करने पर 80 कोड़े मारने की सजा है. 


मुस्लिम देशों में दवा के रूप में शराब का सेवन
पूरी दुनिया में शराब के सेवन को स्वास्थ्य के लिए हानिकारक माना जाता है. फिलहाल कुछ ऐसे मुस्लिम देश हैं, जहां पर इसका सेवान दवाओं के रूप में किया जाता है. कई देशों में शराब का सेवन मात्र दवा के रूप में इस्तेमाल करने की अनुमति है. बांग्लादेश में भी शराब के सेवन पर बैन है, लेकिन अक्सर बांग्लादेश से शराब तस्करी की खबरें आती हैं. सऊदी अरब में वैसे तो शराब आम लोगों के लिए बैन है, लेकिन साल 2019 जब सऊदी के अंदर शराब पूरी तरह से बैन थी, तभी जहरीली शराब के सेवन से 19 लोगों की मौत हो गई थी. ऐसे में यह स्पष्ट है कि तमाम कड़े प्रतिबंधों को बावजूद मुस्लिम देशों में भी चोरी-छुपे शराब की बिक्री और सेवन दोनों होता है.


इन मुस्लिम देशों मे सबसे अधिक शराब की खपत
डब्लूएचओ की रिपोर्ट में बताया गया है कि यूएई, ट्यूनीशिया, सूडान और बहरीन ऐसे मुस्लिम देश हैं, जहां पर सबसे अधिक शराब का सेवन होता है. इनके साथ ही लगभग सभी देशों में शराब की खपत दिन प्रति दिन बढ़ रही है. कई मुस्लिम देश अब शराब संबंधी नियमों में ढील दे रहे हैं. कई मुस्लिम देशों ने शराब पर लगाए गए टैक्स में भी कटौती की है. 


इन देशों के लोग सबसे अधिक पीते हैं शराब
विश्व स्तर पर सबसे अधिक शराब सेवन की बात करें तो डब्लूएचओ के मुताबिक, दुनिया में सबसे अधिक शराब का सेवन लातविया के लोग करते हैं. इस देश में औसतन 13.19 लीटर प्रति व्यक्ति के हिसाब से शराब की खपत है. शराब सेवन के मामले में दूसरे नंबर पर मोल्दोवा है, जहां पर हर साल करीब 12.85 लीटर प्रति व्यक्ति के हिसाब से शराब की खपत है. इसके बाद जर्मनी, लिथुआनिया और आयरलैंड हैं, जहां के लोग सबसे अधिक शराब पीते हैं. धर्म के आधार पर शराब सेवन की बात करें तो भारत में सबसे ईसाई धर्म के लोग शराब पीते हैं, इसके बाद सिख और हिंदू हैं. शराब पीने के मामले में मुसलमान फिलहाल, काफी पीछे हैं.   


यह भी पढ़ेंः Asia Power Index List: भारत ने एशिया पावर इंडेक्स रैंकिंग में जापान समेत रूस को छोड़ा पीछे, पाकिस्तान की रैंकिंग जानिए