Independence Day Celebration : 15 अगस्त को भारत की आजादी का जश्न इंडिया ही नहीं, बल्कि विदेशों में भी मनाया गया, जिसके कुछ वीडियो भी सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे हैं. सबसे ज्यादा चर्चा एक वीडियो की हो रही है, जिसमें भारत के राष्ट्रगान के दौरान पाकिस्तानी भी भारतीय लोगों के साथ खड़े दिख रहे हैं. यह वायरल वीडियो यूके का बताया जा रहा है.


इस वीडियो को ARY न्यूज के पत्रकार फरीद कुरैशी ने इंस्टाग्राम पर पोस्ट किया था. वीडियो के कैप्शन में कुरैशी ने लिखा, पाकिस्तानी और भारतीय एक साथ स्वतंत्रता दिवस मना रहे हैं. इसमें दर्शक भारत के राष्ट्रगान के प्रति सम्मान भी दिखा रहे हैं.  


पाकिस्तानी झंडे के साथ दिखे लोग
जब इस वीडियो में राष्ट्रगान चलता सुनाई दिया, तब कुछ लोग पाकिस्तानी झंडे को लेकर साथ में खड़े थे. वीडियो में भारत और पाकिस्तान के झंडे के साथ लोग जन गण मन गाते दिखे. सोशल मीडिया पर इस वीडियो को लोग काफी पसंद भी कर रहे हैं. कुछ लोगों का कहना है कि इस वीडियो ने दिल जीत लिया. वहीं, एक यूजर ने कमेंट किया कि यह बस सोशल मीडिया के लिए किया गया है, बाकी स्थिति आपको पता ही है क्या है. एक यूजर ने इंस्टाग्राम पर लिखा कि शिक्षित लोग ऐसा ही करते हैं. एक ने लिखा कि हम उसी देश में आजादी का जश्न मना रहे हैं, जिससे हमने छुटकारा पाया था. 


14 अगस्त को मनाया जाता है पाकिस्तान में स्वतंत्रता दिवस
भारत में स्वतंत्रता दिवस 15 अगस्त को मनाया जाता है, लेकिन पाकिस्तान में 14 अगस्त को आजादी के दिन के रूप में मनाया जाता है. इतिहासकारों का मानना है कि 14 अगस्त को ही पाकिस्तान को एक स्वतंत्र देश के रूप में मंजूरी मिली थी, इसलिए इसी दिन वहां आजादी का पर्व मनाया जाता है. वहीं, कुछ का मानना है कि जब भारत में 12 बजे होते हैं, तब पाकिस्तान में 11:30 बजे होते हैं. माना जाता है कि जब ब्रिटिश सरकार ने भारतीय स्वतंत्रता एक्ट पर हस्ताक्षर किए थे, उस दौरान रात के 12:00 बजे रहे थे. यानी इंडिया में 15 अगस्त था और पाकिस्तान में 14 अगस्त के रात के 11:30 बज रहे थे.


ये भी पढ़ें : ये कैसा देश, कंट्री छोड़कर जाने के लिए खुद दे रहा पैसे, किराया भी मिलेगा