India Accused Pakistan At UN: पाकिस्तान में हिंदू समेत दूसरे अल्पसंख्यक समुदायों की स्थिति ठीक नहीं है. भारत अक्सर इस मसले को उठाता रहा है. संयुक्त राष्ट्र (UN) में 3 मार्च को भारत (India) ने फटकार लगाते हुए कहा कि पाकिस्तान (Pakistan) में अक्सर हिंदुओं, सिखों और ईसाइयों पर हमले होते हैं. संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद में पाकिस्तान की ओर से दिए गए बयान के जवाब में भारत ने कहा कि पाक के प्रतिनिधि ने एक बार फिर उनके देश के खिलाफ अपने दुर्भावनापूर्ण प्रचार के लिए इस प्रतिष्ठित मंच का दुरुपयोग किया.


भारत की प्रतिनिधि सीमा पुजानी ने अपने पाकिस्तानी समकक्ष हिना रब्बानी खार (Hina Rabbani Khar) को यह कहते हुए फटकार लगाई कि कोई भी अल्पसंख्यक आज पाकिस्तान में स्वतंत्र रूप से नहीं रह सकता है. 


यूएन में भारत ने लगाई पाकिस्तान को लताड़


यूएन में भारत ने दावा करते हुए कहा कि पिछले एक दशक में जबरन गुमशुदगी को लेकर पाकिस्तान जांच आयोग को 8,463 शिकायतें मिलीं थीं. बलूच लोगों ने इस क्रूर नीति का खामियाजा भुगता है. छात्रों, डॉक्टरों, इंजीनियरों, शिक्षकों और समुदाय के नेताओं को अक्सर अगवा कर लिया जाता है. ईसाई समुदाय के साथ भी उतना ही बुरा बर्ताव है. इसे अक्सर ईशनिंदा कानूनों के माध्यम से टारगेट किया जाता है.


पाकिस्तान का क्या है पक्ष?


भारत ने पाकिस्तान पर आरोप लगाया कि हिंदू और सिख समुदाय अपने पूजा स्थलों पर लगातार हमलों का शिकार होते हैं. जबरन धर्म परिवर्तन किया जाता है. पाकिस्तान की विदेश राज्य मंत्री हिना रब्बानी खार ने आरोप लगाते हुए कहा था कि भारत की योजना अवैध रूप से कब्जे वाले जम्मू और कश्मीर को उपनिवेश बनाने और इसकी जनसांख्यिकी को स्थायी रूप से बदलने की है. 


कौन है मियां मिट्ठू जिससे डरता है हिंदू परिवार


पाकिस्तान में हिंदुओं पर हो रहा अत्याचार किसी से छुपा नहीं है. दिन दहाड़े हिंदू समुदाय की लड़कियों का अपहरण कर लिया जाता है. हिंदू लड़कियों की जबरदस्ती मुस्लिम युवाओं से शादी करा दी जाती है. कहा जाता है कि इसके पीछे एक मियां मिट्ठू नाम के मौलवी का दिमाग काम करता है. चरमपंथी मौलवी से पाकिस्तान के सिंध में हिंदू परिवार डरते हैं. 


मियां मिट्ठू कराता है जबरन धर्म परिवर्तन


पाकिस्तान के सिंध प्रांत के घोटकी में शनिवार (4 मार्च) को एक हिंदू स्कूल के प्रिंसिपल के खिलाफ ईशनिंदा के आरोपों को लेकर दंगे भड़क गए. और दिलचस्प बात यह है कि पाकिस्तानी ट्विटर पर 'आरेस्ट मियां मिट्ठू' ट्रेंड करने लगा. मियां मिठू पर पाकिस्तान में हिंदू लड़कियों को अगवा करने और जबरन धर्म परिवर्तन का आरोप है. मियां मिठू पहली बार 2012 में सुर्खियों में आया था, जब उसने युवा हिंदू महिला का अपहरण कर लिया था और बाद में उसे मुस्लिम व्यक्ति से शादी के लिए मजबूर किया गया.


ये भी पढ़ें:


Pakistan Cricket Team के पूर्व कप्तान ने कहा- सभी हिन्दू शैतान हैं.. भारतीय बोला- हमारा एक रुपया तुम्हारे यहां चार रुपया, मांग लो तुम्हारा कर्ज उतरेगा