India Condemnation North Korea: उत्तर कोरिया (North Korea) के सनकी तानाशाह किम जोंग उंग के हरकतों से सारी दुनिया आये दिन परेशान रहती है. इसी बीच मंगलवार को उत्तर कोरिया ने एक बैलिस्टिक मिसाइल दागी थी, जो सीधे जापान के टोक्यो शहर के ऊपर से गुजरते हुए प्रशांत महासागर में जा गिरी. जिसे कुछ समय के लिए ही जापान में हड़कंप मच गई थी. उत्तर कोरिया ने ऐसी हरकत पहले भी कर चुका है, जिसको लेकर कई देशों ने मिलकर उसकी निंदा की थी.इस बार अमेरिका, ब्रिटेन और फ्रांस के साथ भारत भी उन देशों में शामिल हो गया है, जिसने उत्तर कोरिया के जापान के ऊपर से बैलिस्टिक मिसाइल चलाने जाने की निंदा की है.


भारत ने क्या कहा?


भारत ने उत्तर कोरिया के हरकतों पर जवाब देते हुए कहा कि इस तरह से किसी अन्य देश के ऊपर से मिसाइल दागना आपसी शांति और सुरक्षा को प्रभावित करते हैं. गौरतलब है कि, उत्तर कोरिया ने मंगलवार को मध्यम दूरी की एक बैलिस्टिक मिसाइल दागी थी, जो जापान के ऊपर से गुजरते हुए प्रशांत महासागर में जा गिरी. उत्तर कोरिया ने पांच साल में पहली बार ऐसा मिसाइल दागा है, इससे पहले 2017 में उत्तर कोरिया ने मिसाइल दागी थी, जिसमें मिसाइल जापान के ऊपर से गुजरी हो.


संयुक्त राष्ट्र के बैठक में दिया बयान


संयुक्त राष्ट्र में भारत की स्थायी प्रतिनिधि रुचिरा कंबोज ने डेमोक्रेटिक पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ कोरिया (DPRK) को लेकर बुधवार को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में हुई बैठक में कहा, ‘‘हमने बैलिस्टिक मिसाइल दागने की चिंताजनक खबरों पर गौर किया है.’’ रुचिरा कंबोज ने कहा, ‘‘ये मिसाइल दागने से पहले इस साल मार्च में DPRK  ने अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल के आलावा कई अन्य मिसाइल दाग चुका है, जिस पर परिषद में चर्चा की जा चुकी थी.


अमेरिका ने भी साधा निशाना?


संयुक्त राष्ट्र में अमेरिका की राजदूत लिंडा थॉमस-ग्रीनफील्ड ने अल्बानिया,ब्राजील, फ्रांस,भारत,आयरलैंड,जापान,नॉर्वे, दक्षिण कोरिया,संयुक्त अरब अमीरात (यूएई), ब्रिटेन और अमेरिका की ओर से एक साथ बयान जारी करते हुए कहा कि, ‘‘अमेरिका, अल्बानिया, ब्राजील, फ्रांस, भारत, आयरलैंड, जापान, नॉर्वे, कोरिया गणराज्य, यूएई और ब्रिटेन DPRK से  चार अक्टूबर को किए गए लंबी दूरी की बैलिस्टिक मिसाइल दागने को लेकर कड़ी निंदा करते हैं.’’


 कितनी मिसाइल दाग चुका है उत्तर कोरिया
 


रिपोर्ट के अनुसार उत्तर कोरिया ने 25 सितंबर से अब तक सात अन्य बैलिस्टिक मिसाइल दाग चुका है. इसके आलावा उत्तर कोरिया ने केवल इसी साल 2022 में अब तक 35 से अधिक बैलिस्टिक मिसाइलों को दागा है. इन सब के वाबजुद उत्तर कोरिया सिर्फ अपने मन का करता रहता है. 


ये भी पढ़ें:Breaking News: North Korea की तरफ से Japan पर छोड़ी गई मिसाइल, मचा हड़कंप


US-South Korea के सैन्य अभ्यास पर भड़का तानाशाह, उत्तर कोरिया ने पूर्वी सागर में दाग दी बैलिस्टिक मिसाइल