अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने भारत पर सबसे ज्यादा टैरिफ लगाने का आरोप लगाया है. उनका कहना है कि वह सत्ता में आएंगे तो इसका जवाब देंगे. उन्होंने गुरुवार (11 अक्टूबर, 2024) को प्रमुख आर्थिक नीति पर भाषण देते हुए राष्ट्रपति बनने पर पारस्परिक कर लगाने का संकल्प लिया. 


ज्यादा टैरिफ लगाने वालों में चीन और ब्राजील का नाम लेते हुए डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि शायद अमेरिका ही है जो आमतौर पर शुल्क नहीं लगाता है. डोनाल्ड ट्रंप ने इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भारत की तारीफ भी की. उन्होंने कहा कि भारत के साथ अमेरिका के काफी अच्छे संबंध हैं और उनके खुद के भी. उन्होंने भारत के विकास और पीएम मोदी की ओर से किए गए कार्यों की भी सराहना की.


डोनाल्ड ट्रंप ने डेट्रायट में प्रमुख आर्थिक नीति पर अपने भाषण में कहा, 'शायद अमेरिका को फिर से असाधारण रूप से समृद्ध बनाने की मेरी योजना का सबसे महत्वपूर्ण तत्व पारस्परिकता है. यह एक ऐसा शब्द है जो मेरी योजना में बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि हम आम तौर पर शुल्क नहीं लगाते हैं. मैंने वह प्रक्रिया शुरू की थी वैन और छोटे ट्रक आदि के साथ... वह बहुत बढ़िया थी. हम वास्तव में शुल्क नहीं लगाते हैं. चीन 200 फीसदी शुल्क लगाएगा. ब्राजील बड़ा शुल्क वसूलता है. हालांकि इनमें से सबसे अधिक शुल्क भारत लेता है.'


उन्होंने कहा, 'भारत बहुत अधिक शुल्क लेता है. भारत के साथ हमारे बहुत अच्छे संबंध हैं. मेरे भी हैं. खास तौर पर नेता (प्रधानमंत्री नरेन्द्र) मोदी के साथ. वे एक महान नेता हैं. महान व्यक्ति हैं. वास्तव में महान व्यक्ति हैं. उन्होंने बहुत बढ़िया काम किया है, लेकिन वे शायद काफी शुल्क लेते हैं.'


डोनाल्ड ट्रंप की यह टिप्पणी इस सप्ताह की शुरुआत में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की प्रशंसा के बाद आई है. डोनाल्ड ट्रंप ने पीएम मोदी को सबसे अच्छा इंसान करार देते हुए भारतीय नेता को अपना मित्र बताया था. अमेरिका के राष्ट्रपति पद के लिए रिपब्लिकन उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप ने कहा था कि प्रधानमंत्री मोदी के साथ उनके बहुत अच्छे संबंध हैं.


यह भी पढ़ें:-
Israel Attack: लेबनान में कहर बरसा रहा इजरायल, हवाई हमले में 22 की मौत, लेकिन बच निकला नसरल्लाह का बहनोई