India China Relations: अरुणाचल प्रदेश को लेकर भारत और चीन में जुबानी जंग देखने को मिली है. भारत के अभिन्न राज्य अरुणाचल प्रदेश को पड़ोसी देश चीन अपना हिस्सा बता रहा है. उसका कहना है कि यह हिस्सा भारत का नहीं है बल्कि उसका है. चीन की तरफ से सवाल किया गया है कि अरुणाचल प्रदेश कब अस्तित्व में आया? 


चीन इस हिस्से का नया नाम भी बता रहा है. उसके मुताबिक इस राज्य का नाम जांगनान है. जांगनान प्राचीन काल से चीन का हिस्सा है. चीन की तरफ से आए इस बयान के बाद से सोशल मीडिया यूजर्स ने उसका मजाक बनाना शुरू कर दिया है. लोगों ने पोस्ट किया कि प्राचीन काल के तर्क पर न जाएं. इतिहास में भारत की सीमा अफगानिस्तान से लेकर पूरे दक्षिण एशिया तक फैली थी.


अमेरिका भी अरुणाचल प्रदेश को बता चुका है भारत का हिस्सा


अरुणाचल प्रदेश के मुद्दे पर भारत को अमेरिका का भी साथ मिला है. अमेरिका ने जोर देते हुए कहा कि अरुणाचल प्रदेश भारत का अभिन्न हिस्सा है. हालांकि, अमेरिका का यह बयान चीनी सेना को कुछ खास रास नहीं आया है. उसने अमेरिका की सख्त शब्दों में आलोचना की है.


भारत ने अरुणाचल प्रदेश को बताया अभिन्न अंग


चीन के लगातार विवादित बयान के बीच भारत ने हमेशा से ही अरुणाचल प्रदेश को अभिन्न हिस्सा बताया है. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जायसवाल बोले- अरुणाचल प्रदेश को लेकर हमारी स्थिति हमेशा साफ रही है. हमने हाल ही में कहा कि चीन चाहे जितनी बार दावे को दोहरा ले लेकिन हमारा निर्णय नहीं बदलने वाला है. अरुणाचल प्रदेश भारत का अभिन्न अंग है और हमेशा रहेगा.


यह भी पढ़ें- Pakistan: सऊदी पहली बार मिस यूनिवर्स के लिए भेज रहा कंटेस्टेंट, पाकिस्तानी बोले- तबाही की ओर बढ़ रहा है वो देश